Hair care tips : इन दो चीजों को मिलाकर घर पर बनाएं Hair fall कंट्रोल करने के लिए तेल

Ayurveda hair control oil : आज हम आपको इस लेख में एक औषधीय तेल बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं. यह तेल आपके बाल के लिए रामबाण साबित हो सकता है.

Hair care tips : इन दो चीजों को मिलाकर घर पर बनाएं Hair fall कंट्रोल करने के लिए तेल

Almond oil और hibiscus oil मिलाकर एक अच्छा हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल घर पर तैयार कर सकती हैं.

खास बातें

  • बादाम का तेल बालों के लिए है बेस्ट.
  • गुड़हल तेल से भी बालों का झड़ना होगा कम.
  • गुड़हल और बादाम तेल मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ होगी अच्छी.

Hair fall control tips : जब हम बालों में कंघी करते हैं, तो एक या दो बाल टूटना आम बात है, लेकिन जब पूरी कंघी ही बालों से भर जाए, तो फिर चिंता बढ़ना लाजिमी है, क्योंकि यह संकेत है कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो गई है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन ई और सी जैसे फूड आइटम को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा अपने बालों को हफ्ते में दो बार तेल से एक अच्छा मसाज जरूर दें. आज हम आपको इस लेख में एक औषधीय तेल (Ayurveda hair control oil) बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं. यह तेल आपके बाल के लिए रामबाण साबित हो सकता है

हेयर फॉल कंट्रोल के लिए होम मेड ऑयल | Home made oil for hair fall control

haqe2r2o
  • आपके बाल अगर बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप बादाम (almond oil) और गुड़हल (hibiscus oil) का तेल मिलाकर एक अच्छा हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल घर पर तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ बूंदे गुड़हल के तेल की और कुछ बादाम तेल की एक कटोरी में लेनी होगी.   
m4g053eo
  • सबसे पहले आपको बादाम तेल को एक कटोरी में हल्का गुनगुना कर लेना है उसके बाद इसमें गुड़हल के तेल को मिक्स कर देना है. अब आपका होम मेड ऑयल (home made oil) तैयार है. 
i1kiud3g
  • अब आप बालों को दो सेक्शन में कर लीजिए. फिर इस तेल को पूरे बाल में अच्छे से लगाकर हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश कीजिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. मसाज कम से कम 5 से 10 मिनट कीजिए. इसके बाद एक घंटे के लिए बालों में तेल लगा रहने दीजिए, फिर आप माइल्ड शैंपू से बालों को धो लीजिए. ऐसा आप हर हफ्ते करके देखिए आपको अंतर नजर आने लग जाएगा. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.