बालों को भी पड़ती है डिटॉक्स की जरूरत, जानिए घर पर किस तरह किया जा सकता है Hair Detox आसानी से

Hair Detox At Home: बालों की ठीक तरह से सफाई करने के लिए उन्हें डिटॉक्स करते हैं. जानिए घरेलू चीजों से कैसे डिटॉक्स किए जा सकते हैं बाल. 

बालों को भी पड़ती है डिटॉक्स की जरूरत, जानिए घर पर किस तरह किया जा सकता है Hair Detox आसानी से

How To Detox Hair: इस तरह घर पर करें हेयर डिटॉक्स. 

खास बातें

  • बालों के लिए जरूरी है हेयर डिटॉक्स.
  • सिर पर जमी गंदगी होती है दूर.
  • अच्छी तरह साफ हो जाते हैं बाल.

Hair Care: बालों की अच्छी तरह से सफाई करने और बालों से धूल, मिट्टी, रूसी और टॉक्सिंस निकालने के लिए हेयर डिटॉक्स किया जाता है. अगर कुछ-कुछ दिनों पर बालों को डिटॉक्स (Hair Detox) किया जाए तो इसके कई फायदे मिलते हैं. यह बालों पर जमे बिल्ड अप को हटाता है, बालों से आने वाले बदबू दूर करता है, हेयर ट्रीटमेंट के लिए बालों को तैयार करता है, एक्सेस ऑयल को हटाता है और हेयर डिटॉक्स से डैंड्रफ (Dandruff) भी कई गुना कम हो सकता है. साथ ही, इस गंदगी के हट जाने पर बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना कम होता है. जानिए घर पर हेयर डिटॉक्स करने के तरीके. 

त्वचा का ख्याल रखने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये तेल, सर्दियों में नहीं फटेगी स्किन  

घर पर हेयर डिटॉक्स | Hair Detox At Home 


बेकिंग सोडा 

हेयर डिटॉक्स करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) लगाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 3 कप गर्म पानी लें और उसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिला लें. अब इस मिश्रण को अलग रख दें. अपने बालों को धोकर गीला करें और इस मिश्रण को पूरे बालों में डालकर उंगलियों से कुछ मिनट मसाज करें. अब सिर धोकर बालों को कंडीशनर कर लें. आपको बाल पहले से ज्यादा साफ दिखने लगेंगे. 


शहद 

एक कटोरी लें और इसमें जरूरत के अनुसार एक चम्मच शहद (Honey) और 3 बड़े चम्मच पानी डालकर मिला लें. इसके बाद बालों को गीला करके शहद को बालों में डालें और बालों पर जड़ से सिरों तक लगा लें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. आपके बाल डिटॉक्स हो जाएंगे. 


खीरा और नींबू 

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करने में असरदार है. वहीं, खीरा स्कैल्प को राहत देने में कारगर है. इस हेयर डिटॉक्स वॉश को बनाने के लिए एक बड़े नींबू का रस (Lemon Juice) लेकर उसमें एक मध्यम आकार के खीरे को मिलाकर पीस लें. इस तैयार मिश्रण से बालों को धोएं. 

सेब का सिरका 


सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से पहले यह जान लें कि इसे सीधे कभी नहीं लगाया जाता बल्कि पानी में मिलाकर ही इस्तेमाल किया जाता है. एपल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप लेकर 2 कप पानी में मिला लें. इससे बालों को धोएं और उसके बाद शैंपू कर लें. बालों से गंदगी निकल जाएगी.

फटने लगे हैं होंठ तो आज से ही अपनाना शुरू कर दीजिए ये नुस्खे, Chapped Lips की दिक्कत होगी दूर और लिप्स बनेंगे मुलायम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा योगा क्‍लास के बाहर हुईं स्‍पॉट, हाथ हिलाकर किया पैपराजी का अभिवादन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com