Hair Care Tips: सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, इस तरह करें प्रॉपर देखभाल

Hair Care Tips: सर्दियों में हमारी स्किन के साथ-साथ हमारे बालों का रूखापन भी बढ़ जाता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या होती है बाल भी रूखे सूखे बेजान हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप सर्दियों में अपने बालों का खास ख्याल रख सकते हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, इस तरह करें प्रॉपर देखभाल

Hair Care Tips: सर्दियों में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, बनी रहेगी मजबूती और सुंदरता

नई दिल्ली:

Hair Care: बालों (Hair) को लंबे-घने-मजबूत बनाने के लिए बालों की सही देखभाल बहुत ज़रूरी है. सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल और अधिक बढ़ जाती है जैसे- रूसी होना, बालों का रूखा होना या स्कैल्प पर खुजली होना आदि आम समस्याएं हैं, जो कि आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. सर्दियां शुरू होते ही जहां स्किन से रिलेटिड प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं वहीं बाल भी रूखे-बेजान हो जाते हैं. इस मौसम में बाल धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग भी इसका एक बड़ा कारण है, इसलिए ठंड में बालों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे करें. क्या ऑयलिंग ज्यादा करें या शैंपू चेंज कर दें. हम आपके इन सवालों के जवाब के साथ दे रहे हैं ऐसे टिप्स, जो सर्दियों में बालों की प्रॉपर केयर करने के काम आएंगे.

9s0ppnqo

सर्दियों में बालों की देखभाल करने अपनाएं ये आसान टिप्स  | Know How To Control Hair Fall

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

सर्दियों के दिनों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें. इससे बालों की जड़ों में नमी बनी रहेगी और आपके बाल कम टूटेंगे.

Fashion Tips: पतले होने की है तमन्ना, तो इन कपड़ों से छिप जाएगी आपकी मोटी तोंद, दिखेंगी स्लिम ट्रिम

हेयर ड्राई करने से बचें

सर्दी के मौसम में बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर यूज न ही करें तो अच्छा है. बालों को नैचुरली सूखने दें. अगर इमरजेंसी में कभी हेयर ड्रायर इस्तेमाल करना भी पड़े तो बालों को बहुत ज्यादा ड्राई न करें वरना बालों को नुकसान तो होगा ही वे बहुत ज्यादा फ्रिजी यानी उलझने भी लगेंगे.

सर्दियों में न रखे खुले बाल

सर्दियों में बालों को बांधकर रखें. अगर आपके बाल गीले है तो इसके सूखने के बाद ही घर से बाहर निकलें. इससे आपके बाल ड्राई नहीं होंगे.

प्याज का रस बालों को करेगा मजबूत

बालों के लिए प्याज का रस रामबाण उपाय होता है तो इसे लगा के रात भर छोड़ दें और सुबह शैम्पू से बाल को साफ कर लें.  इसके अलावा लहसून और अदरक का रस भी बालों को टूटने से रोकता हैं तो आप चाहे प्याज की जगह अदर या लहसन का रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Ayurvedic Kadha For Acidity: बदलते मौसम में पेट दर्द और गैस की छुट्टी कर देगा हींग का ये काढ़ा

गर्म पानी से ना धोएं बाल

सर्दियों में लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से परहेज करें. गर्म पानी बालों की नमी छीन उन्हें ड्राई बनाता है, जिससे बाल डैमेज हो सकते हैं, इसलिए गुनगुने पानी से बालों को न धोएं.

गर्म तेल से बालों की मसाज

बालों में तेल लगाना काफी लाभकारी माना जाता है. तो सर्दियों में तेल से बालों की मसाज करना न भूलें. अगर आप बालों का टूटना कम करना चाहते हैं तो नहाने से करीब आधा या एक घंटे पहले गर्म नारियल तेल बालों की जड़ों में लगाएं. इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें. सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है. सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है. ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

नींबू और नारियल तेल

रूसी की परेशानी से बचने के लिए रात में नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर मालिश करें. इसे पूरी रात लगा रहने दें. सुबह होने पर शिकाकाई शैम्‍पू से अपने सिर को धो लें. रूसी से राहत मिलेगी.

l61furpg

मेथी का करें इस्तेमाल

नारियल के तेल में मेथी के दाने मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और नहाने से पहले धो लें. इससे हेयर फॉलिकल मजबूत होते हैं और बाल कम टूटते हैं.

गीले बालों को तौलिए में न बांधे

अगर आप अपने बालों को एक तंग तौलिये में लापरवाही से बांध कर सुखाते हैं तो बता दें कि यह आपके बालों को डैमेज कर रहा है. अपने बालों को सुखाने के लिए कॉटन टॉवल या कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है.

बालों को ठंडे पानी से धोएं

बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडा पानी ही आइडियल है. यह आपके बालों के क्यूटिकल्स को बंद करता है, जिससे ये डैमेज नहीं होते और न ही आपके बालों में गंदगी पेनिट्रेट करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com