Hair Care Tips: झड़ते बालों की दोबारा ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक नुस्खा

पुराने समय में बालों को मजबूत बनाने के लिए दादी-नानी के नुस्खों को आजमाया जाता था. आज हम आपको एक ऐसा ही आयुर्वेदिक नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज साबित हो सकता है.

Hair Care Tips: झड़ते बालों की दोबारा ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक नुस्खा

Hair Care Tips: बालों में लगाएं बस ये एक चीज, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली:

आमतौर पर बालों का टूटना या झड़ना एक आम समस्या है. वहीं खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान के कारण भी बाल कमजोर हो जाते हैं. आज के समय में अधिकांश लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. आज हर उम्र के लोग बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से परेशान हैं. पुराने समय में बालों को मजबूत बनाने के लिए दादी-नानी के नुस्खों को आजमाया जाता था. आज हम आपको एक ऐसा ही आयुर्वेदिक नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों से जुड़ी हर समस्या का रामबाण इलाज साबित हो सकता है. हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले और घने बने रहें, लेकिन कई बार लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स यूज कर आप अपनी परेशानी को कम करने की जगह और बढ़ा लेते हैं. ऐसे में जरूरी है बालों की सही देखभाल. आज हम आपको एक ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो झड़ते बालों की दोबारा ग्रोथ के लिए बेस्ट है.

knsouh3g

बालों के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा | Ayurvedic Recipe For Hair

पुराने समय में बालों को मजबूत बनाने के लिए सिर में घी लगाया जाता था, क्योंकि, घी एक फायदेमंद पदार्थ है, जो बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है. इससे बालों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. घी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया व फंगस का विकास रोकते हैं.

Hair Care Tips: झट से सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

समय से पहले बाल सफेद होने से लोगों को बुढ़ापे की चिंता सताने लगती है. ऐसे लोगों को भी घी से सिर की मालिश करनी चाहिए. इसके लिए आप घर में आंवले का रस, प्याज़ का रस और देसी घी मिक्स करके मिश्रण तैयार करें. सप्ताह में 2-3 बार इस मिश्रण से बालों की मालिश करें. फिर, शैम्पू करें.

दोमुंहे बालों की समस्या होने पर भी आप घी की मदद ले सकती हैं. कई बार दोमुंहे बालों से राहत पाने के लिए बाल कटाने पड़ जाते हैं. इससे राहत के लिए आप बालों में देसी घी से मसाज कर सकते हैं. इसके लिए आप बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक घी लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें.

erqe93f

रातभर के लिए अगर बालों की डीप कंडीशनिंग करनी है तो अपने बालों में घी लगाकर छोड़ दें. फिर शॉवर कैप से सिर को ढक लें और सुबह उठकर अपने बालों को धो लें.

हेल्‍दी बालों के लिए आप इस तरह घी का हेयर मास्‍क बनाकर अपने बालों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच घी और 1 बड़ा चम्मच जैतून या नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे थोड़ा-सा गर्म करें, ताकि सामग्री एक साथ पिघल जाए. अब इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद सिर और बालों की अच्‍छी तरह से मालिश करें. अपने सिर को एक शॉवर कैप से कवर करें. 30 मिनट के बाद बाल धो लें.

Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ जाती हैं डैंड्रफ की समस्या, आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

अक्सर बालों में पोषण की कमी के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और बाल टूट कर गिरने लगते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रेगुलर नहाने से 1 घंटा पहले अपने बालों में घी हल्का गर्म करके लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और बाल खूबसूरत व चमकदार बनेंगे.

महीने में 3 बार बालों का घी से मसाज करने से बाल तेजी से बढते हैं. इसके लिए बालों में घी लगाकर मसाज करें और बालों को टॉवल से 15 मिनट के लिए लपेट लें. बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें. इस तरह बालों में घी लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और आपके बाल लंबे व ख़ूबसूरत बनते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com