दोगुनी तेजी से हीमोग्लोबिन बढ़ाने का सबसे असरदार तरीका, रोज पीना है इस चीज का जूस

Iron ke lie kya khayein : यह हमारे शरीर को संक्रमणों से बचाने का काम करता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिसमें से एक है आयरन की कमी को पूरा करना.

दोगुनी तेजी से हीमोग्लोबिन बढ़ाने का सबसे असरदार तरीका, रोज पीना है इस चीज का जूस

Iron food : आप गाजर, विंटर स्क्वैश, शकरकंद, आम को खाना शुरू कर दीजिए.

Jamun juice benefits : जामुन गर्मियों का ऐसा फल है जिसमें कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिसे फल के रूप में या फिर जूस बनाकर सेवन किया जा सकता है. गर्मी के मौसम में तो यह आसानी से मिल जाता है. यह हमारे शरीर को संक्रमणों से बचाने का काम करता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिसमें से एक हैं आयरन की कमी को पूरा करना शरीर में. अगर आपका हीमोग्लोबिन लेवल लो है तो फिर रोजाना इसका जूस पीना शुरू कर दीजिए.

जामुन जूस कैसे बनाएं

  • आपको बस एक बाउल जामुन लेना है फिर उसमें चुटकीभर नमक डालकर 2 कप पानी मिला लीजिए फिर इसको मिक्सर में डालकर ग्राइंड कर लीजिए, फिर इसे पी लीजिए. 

हीमोग्लोबिन पूरी करने के अन्य तरीके

1- हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आयरन रिच फूड को डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप ऑर्गेन मीट, फूलगोभी, केले, पालक, बींस, बंदगोभी, मसूर की दाल, टोफू, बेक्ड आलू खाएं.

2- फॉलेट विटामिन बी होता है जिससे हीमोग्लोबिन बनता है. ऐसे में आप फॉलेट के लिए पालक, हरी मटर, एवोकाडो, मसूर की दाल, राइज, राजमा आदि का सेवन करना चाहिए.

3- शरीर में आयरन का अवशोषण तभी होगा जब शरीर में विटामिन सी (Vitamin c) पर्याप्त मात्रा में हो. यह पोषक तत्व आयरन को ऑब्जर्व करने में अहम भूमिका निभाता है. विटामिन सी के लिए साइट्रस फ्रूट (citrus), स्ट्रॉबेरी, नींबू, संतरा, डार्क लीफी हरी सब्जियां खाएं.

4- विटामिन ए (Vitamin A) भी आयरन के ऑब्जार्वेसन को बढ़ाता है. इसके लिए आप गाजर, विंटर स्क्वैश, शकरकंद, आम को खाना शुरू कर दीजिए. इससे पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है. आप खून की कमी पूरी करने के लिए आयरन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं. लेकिन यह डॉक्टर की सलाह पर लीजिए. क्योंकि कुछ सेहत संबंधी मामलों में विपरीत असर पड़ सकता है सेहत पर.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com