विज्ञापन

गाइनोकोलॉजिस्ट ने बताया न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल में कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बच्चा होता है इरिटेट

Parenting Mistakes :  नवजात शिशु को बहुत प्यार और देखभाल की जरूरत होती है और इसके लिए वह पूरी तरह से अपने माता-पिता पर निर्भर होता है. हालांकि जिम्मेदारी डरावनी हो सकती है लेकिन सही मार्गदर्शन के साथ आप जान पाएंगे कि क्या करना है और क्या नहीं.

गाइनोकोलॉजिस्ट ने बताया न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल में कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बच्चा होता है इरिटेट
3 ways to care for a newborn : कुछ मांएं पूरा दिन बच्चे को डायपर पहनाकर रखती हैं जिससे बच्चे की स्किन छिल जाती है.

New born baby care tips : माता-पिता बनने के शुरुआती साल जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही तनावपूर्ण भी होते हैं, खासकर पहली बार माता-पिता बनने वालों के लिए. आपके प्रियजन ढेरों सलाह और सुझाव देते हैं, जिससे आप कई बार भ्रमित और तनवाग्रस्त हो जाते हैं. पहली पेरेंटिंग होने के नाते आप थोड़ा डरे हुए भी रहते हैं. ऐसे में हम यहां पर गाइनोकोलॉजिस्ट डॉक्टर शेफाली दधिच के इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किए गए कुछ पेरेंटिंग मिस्टेक्स (parenting mistakes) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहली बार बने माता-पिता को करने से बचना चाहिए, खासकर बच्चे के जन्म के बाद के पहले साल में. 

Janmashtami Rangoli Designs: कृष्ण जन्म पर बनाएं ये खास रंगोली, खूबसूरत लगेगा घर-आंगन, प्रसन्न होंगे कान्हा

नवजात शिशु की देखभाल में की जानी वाली गलतियां | Mistakes made in caring for a newborn baby

पहली गलती

आप पहली बार मां बनी हैं, तो आपको ध्यान रखना है कि पोषण की जरूरतों को पूरा करने के लिए बच्चे को 2-2 घंटे में ब्रेस्ट फ्रीडिंग कराते रहें. इससे ज्यादा देर न करें.

दूसरी गलती 

वहीं, आजकल बच्चा पैदा होते ही लोग उसके साथ सेल्फी लेना शुरू कर देते हैं, जो कि गलत है. मोबाइल की रोशनी से बच्चे की आंख रोशनी पर बुरा असर पड़ सकता है. यही नहीं कई बार तो वर्किंग पेरेंट्स नवजात शिशु के सामने बैठकर लैपटॉप पर काम करना शुरू कर देते हैं, जो ठीक नहीं है. इससे निकलनी वाली रोशनी न सिर्फ आंख बल्कि स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

तीसरी गलती

इसके अलावा न्यू बॉर्न बेबी को बार-बार चूमना, गंदे हाथ से छुना और बहुत देर तक कंबल में लपेटकर रखने से चेहरे पर दाने निकल आते हैं. इससे भी बचना है. अगर आप भी ऐसा कुछ कर रही हैं तो इस आदत को बदल दीजिए. बच्चे की देखभाल में हाईजीन मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. 

चौथी गलती

कुछ मांएं पूरा दिन बच्चे को डायपर पहनाकर रखती हैं, जिससे बच्चे की स्किन छिल जाती है, जबकी हर 2 घंटे में बच्चे का डायपर चेंज करते रहना चाहिए. यहां तक की डायपर पहनाने से पहले बच्चे को पाउडर जरूर लगाना चाहिए, ताकि नमी कम हो. बहुत देर तक नमी बनी रहने के कारण इंफेक्शन हो सकता है. 

पांचवीं गलती

यही नहीं आप बच्चे को पंखे के नीचे या एसी के सामने सुलाने से बचें. इससे बच्चे को सर्दी जुकाम बना रह सकता है. तो अब से आप इन 5 बातों को ध्यान में रखकर पेरेंटिंग को मजेदार बना सकती हैं. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
गाइनोकोलॉजिस्ट ने बताया न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल में कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बच्चा होता है इरिटेट
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com