Belly fat को कम करने के लिए गुग्गुल का लीजिए सहारा, ये आयुर्वेदिक हर्ब है असरदार

guggul for weight loss : ओबेसिटी को कम करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं भी उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में दवाओं का सेवन शरीर पर विपरीत असर डालता है. इसलिए लोग आयुर्वेदिक उपचारों की तरफ रुख करना पसंद करते हैं क्योंकि यह शरीर पर बुरा असर नहीं डालते हैं.

Belly fat को कम करने के लिए गुग्गुल का लीजिए सहारा, ये आयुर्वेदिक हर्ब है असरदार

health tips : इसके सेवन से मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है, इससे शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है.

Belly fat : मोटापा आज एक बड़ी समस्या बन गई है. इससे महिला पुरुष सभी परेशान हैं. इस बीमारी की चपेट में आने के कई कारण हैं बायोलॉजिकल, साइकोलॉजिकल और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी. ओबेसिटी को कम करने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं भी उपलब्ध हैं लेकिन ये ज्यादातर मामलों में दवाओं का सेवन शरीर पर विपरीत असर डालता है. इसलिए लोग आयुर्वेदिक उपचारों की तरफ रुख करना पसंद करते हैं क्योंकि इस इलाज में शरीर पर बुरा असर नहीं पड़ता है. गुग्गुल के बारे में तो सभी जानते हैं यह भगवान को धूप बत्ती दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह पूजा पाठ करने के लिए अलावा आपकी सेहत को लाभ पहुंचाने के काम आता है. इसका उपयोग आप वजन घटाने (weight loss) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कम करने के लिए किया जा सकता है. 

Rose water का ऐसे करें Face पर इस्तेमाल चेहरे पर आएगा गुलाबी सा निखार

गुग्गुल से कैसे करें वजन कम | How to loose weight with guggul

  • सबसे पहले बता दें कि इसमें कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें स्टेरॉयड, एसेंशियल ऑयल, लिग्नंस, फ़्लव्नोइडस, कार्बोहाइड्रेट और एमिनो एसिड पाया जाता है. 

  • इसके सेवन से मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. इससे शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम होने लगती है. यह आपको ओवरइटिंग से भी बचाता है. इसलिए लिहाज से ये आयुर्वेदिक हर्ब बहुत फायदेमंद है.

कैसे करें सेवन | How to apply guggul

  • गुग्गुल को आप आधे गिलास पानी में डालकर 1 से दो घंटे छोड़ दें फिर उसे छानकर पी लीजिए. आप पाउडर के अलावा वटी गोली का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

  • आपको बता दें कि गुग्गुल एक प्रकार की गोंद होती है जो कमिफोरा मुकुल पेड़ से मिलती है. इसको ठंड के मौसम में पेड़ से निकाला जाता है.

  • यह मोटापे के अलावा कई तरह के दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं में बहुत फायदेमंद साबित होता है. इस पाउडर को 10 प्रकार के हर्ब मिलाकर तैयार किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में विजयादशमी की धूम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com