इस फल की पत्ती से बना काढ़ा पीने से कब्ज होती है दूर और हाई ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Home remedy : पॉलीफेनॉल्सी, टैनिन्सी, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और अन्य चिकित्सीय पौधों के यौगिकों से भरपूर, अमरूद की पत्तियां दर्द और कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लक्षणों से राहत दिलाने में प्रभावी साबित हो सकती हैं.

इस फल की पत्ती से बना काढ़ा पीने से कब्ज होती है दूर और हाई ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

शोध के अनुसार 3 महीने तक इसकी चाय पीने से खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो सकता है.

Guava tree leaves : हममें से बहुत से लोग अमरूद (amrood khane ke fayde) खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह स्वाद और सेहत दोनों के लिहाज से अच्छा है. हालांकि, क्या आपने कभी अमरूद की पत्तियों के फायदों के बारे में सोचा है? हां, आपने सही समझा. अक्सर, हम केवल फलों और सब्जियों पर ध्यान देते हैं, उनकी  पत्तियों को वेस्ट समझकर फेक देते हैं. आपको बता दें कि अमरूद की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों से भरपूर होती हैं. पॉलीफेनॉल्सी, टैनिन्सी, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और अन्य चिकित्सीय पौधों के यौगिकों से भरपूर, अमरूद की पत्तियां दर्द और कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लक्षणों से राहत दिलाने में प्रभावी साबित हो सकती हैं. ठंड में इस सूखे मेवे को खाने से मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट और हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

अमरूद की पत्ती का काढ़ा | Guava leaf decoction

1- अमरूद की पत्तियों को अपने औषधीय गुणों के कारण कई बीमारियों  के उपचार में इस्तेमाल लाया जाता है. इसकी पत्तियों से बना काढ़ा आपके वजन को भी कंट्रोल करता है. यह कार्ब्स को तोड़ने का काम करती हैं. 

2- शोध के अनुसार, अमरूद की पत्तियां ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं. इसके अलावा, यह शरीर द्वारा सुक्रोज और माल्टोज़ के अवशोषण को रोकता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है. 12 सप्ताह तक अमरूद की पत्ती की चाय पीने से इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि किए बिना रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है.

3- शोध के अनुसार 3 महीने तक इसकी चाय पीने से खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो सकता है. इसके अलावा अमरूद की पत्ती लिवर टॉनिक की तरह भी काम करती है. 

4- दस्त के इलाज के लिए 30 ग्राम अमरूद की पत्तियों को एक मुट्ठी चावल के आटे के साथ 1-2 गिलास पानी में उबालें और इस मिश्रण को दिन में दो बार पियें. वहीं, पेचिश होने पर अमरूद के पौधे की जड़ों और पत्तियों को काटकर 90 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 20 मिनट तक उबालें. फिर इसको पी लीजिए. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.