विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2023

ठंड में इस सूखे मेवे को खाने से मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट और हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

खजूर में सॉल्युबल (Soluble fiber) और इनसॉल्युबल (insoluble fiber), दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करते हैं. आइए नजर डालते हैं सर्दियों में इन्हें खाने के कुछ फायदों पर.

Read Time: 3 mins
ठंड में इस सूखे मेवे को खाने से मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट और हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम
खजूर सर्दियों में शरीर को गर्म (khajoor benefits in winter) रखने में मदद करता है.

Winter dry fruit : खजूर (dates) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसकी पैदावार लगभग दुनिया के हर हिस्से में होती है.  इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरीके से लाभ प्रदान करते हैं. इस मेवे को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस कहते हैं. खजूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, खनिज, फाइबर, फास्फोरस, तांबा और मैग्नीशियम पाया जाता है. वहीं,  खजूर में सॉल्युबल और इनसॉल्युबल, दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करते हैं. आइए नजर डालते हैं सर्दियों में इन्हें खाने के कुछ फायदों पर.क्या आपके नाखून बहुत जल्दी जाते हैं टूट तो शरीर में हो गई इस विटामिन की कमी

सर्दी में खजूर खाने के फायदे

हार्ट रखे हेल्दी - खजूर हार्ट हेल्थ (khajoor for heart) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दरअसल, इसमें पोटैशियम और फाइबर दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक (heart attack) जैसे जोखिम का खतरा कम होता है. इलमें आइसोफ्लेवोन्स भी होता है, जो हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है.

मेटाबॉलिज्म करे मजबूत - सर्दियों में खजूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. यह हमारी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और मल त्याग को आसान बनाता है.

शरीर रखता है गरम - खजूर सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इन्हें कई व्यंजनों और पेय पदार्थों में नैचुरल स्वीटनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह हेल्दी होता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सर्दी जुकाम करे ठीक - यह मेवा कोल्ड को ठीक करने में भी मदद करता है. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. यह संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है. 

अन्य फायदे - यह ड्राई फ्रूट्स एनीमिया ठीक करने, गंदे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने, ब्लड शुगर बैलेंस करने तक में मदद करता है. आप रोज सुबह 2 खजूर खा लेते हैं तो आपको हेल्दी रखने के लिए काफी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो कौन सा विटामिन डाइट में करें शामिल?
ठंड में इस सूखे मेवे को खाने से मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट और हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम
स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin
Next Article
स्किन की चमक और कसाव बनाए रखने के लिए डाइट में जरूरी है ये Vitamin
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;