इस रोग में नहीं खानी चाहिए हरी मटर, काटने पड़ सकते हैं हॉस्पिटल के चक्कर

Green peas harms : यह सब्जी कुछ हेल्थ इश्यूज में नहीं खानी चाहिए जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं.

इस रोग में नहीं खानी चाहिए हरी मटर, काटने पड़ सकते हैं हॉस्पिटल के चक्कर

यह साबित हो चुका है कि फाइबर युक्त आहार खाने से हृदय रोग के जोखिम कम होते है

Green pea side effects : सर्दियों में हरी मटर का अपना ही मजा होता है. आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. इसको पोहे, सब्जी, पराठे के रूप में खा सकते हैं. लेकिन यह सब्जी कुछ हेल्थ इश्यूज (hari matar ke nuksan) में नहीं खानी चाहिए जिसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. सर्दी के मौसम में संतरे को इस टाइम खाना चाहिए, तभी मिलेंगे इसके भरपूर फायदा

हरी मटर खाने के नुकसान | Disadvantages of eating green peas

- जिन लोगों को कब्ज और अपच की समस्या बनी रहती है उन्हें तो इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. यह पेट से जुड़ी परेशानी को और बढ़ा देता है. हाई यूरिक एसिड (high uric acid) में यह मटर नुकसान कर सकती है. किडनी से जुड़ी परेशानी में भी इस सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपकी यह फेवरेट सब्जी है और खाना नहीं छोड़ना चाहते हैं तो फिर आप इसको सीमित मात्रा में खाएं.

हरी मटर खाने के फायदे | Benefits of eating green peas

- इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो आपकी पेट की हेल्थ के लिए अच्छी है. लेकिन जब आप फाइबर का सेवन ज्यादा करते हैं तो आपको पानी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए नहीं तो फिर यह विपरीत असर भी कर सकता है. 

- यह साबित हो चुका है कि फाइबर युक्त आहार खाने से हृदय रोग के जोखिम कम होते है. मटर में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को और भी लाभ पहुंचाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.