विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2023

सर्दी के मौसम में संतरे को इस टाइम खाना चाहिए, तभी मिलेंगे इसके भरपूर फायदा

Acidity cause in winter : संतरे को ठंड के मौसम में किस समय खाना चाहिए इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है जिसके कारण पेट में गैस औऱ कब्ज की परेशानी होती है.

सर्दी के मौसम में संतरे को इस टाइम खाना चाहिए, तभी मिलेंगे इसके भरपूर फायदा
पेट को लंबे समय तक भरा रखने के लिए यह फल ज्यादा फायदेमंद होता है. 

Winter fruits : संतरे को कई स्वास्थ्य (orange benefits for health) लाभों के लिए जाना जाता है और यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय (most famous fruit all over world) फलों में से एक है. आजकल संतरे का जूस नाश्ता का अभिन्न अंग बन चुका है, जो दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए अच्छा है. यह फल मुख्य रूप से मीठा और कड़वा होता है. आपको बता दें कि संतरा खाना जूस पीने से ज्यादा फायदेमंद है. लेकिन इसे ठंड के मौसम में किस समय खाना चाहिए इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है जिसके कारण पेट में गैस औऱ कब्ज की परेशानी झेलनी पड़ती है. तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऑरेंज खाने (right time to eat orange) का सही समय बताते हैं, ताकि इसके अधिक लाभ आप उठा पाएं. 

ठंड में कब खाएं संतरा 

1- हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार संतरे का जूस या फल सुबह और रात में ना करें सेवन. इसकी बजाय आप दोपहर के समय खाएं या जूस पिएं. खाली पेट सुबह में इस फल का सेवन एसिड रिफ्लैक्स कर सकता है. यह फल आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट (immunity booster) करता है. 

2- ऐसे संतरा खाना या इसका जूस पीना आपकी स्किन को हेल्दी (oramge in skin care) बनाए रखता है. क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी (Vitamin c) पाया जाता है. यह आपकी त्वचा पर कसाव लाने का काम करता है. आप सर्दियों में इसका सेवन करते हैं तो आपके पेट की भी सेहत अच्छी बनी रहेगी. 

3- संतरा आपके पेट को भी ठीक रखता है. इस फल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. पेट को लंबे समय तक भरा रखने के लिए यह फल ज्यादा फायदेमंद होता है. 

4- आंखों के लिए यह फल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आंखें हेल्दी रहती है. जिन लोगों की आई साइट वीक है उन्हें इसको जरूर खाना चाहिए. हां लेकिन इसका सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सर्दी के मौसम में संतरे को इस टाइम खाना चाहिए, तभी मिलेंगे इसके भरपूर फायदा
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com