बच्चे को 10 साल का होने से पहले सिखाएं ये 7 जरूरी बातें, फिर हर कोई कहेगा वाह क्या काबिल औलाद है आपकी

Good Habits for Children: अपने बच्चे को सही आदत और अच्छी बातें सिखाना सभी का सपना होता है. अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से कम है तो यही सही समय है उसे ये 7 जरूरी बातें सिखाने का.

बच्चे को 10 साल का होने से पहले सिखाएं ये 7 जरूरी बातें, फिर हर कोई कहेगा वाह क्या काबिल औलाद है आपकी

Parenting Tips: हर पैरेंट्स को अपने बच्चे को सिखानी चाहिए ये 7 जरूरी बातें.

खास बातें

  • आपके बच्चे की उम्र 10 साल से है कम.
  • तो आज ही उसे सिखाएं ये 7 आदतें.
  • लाइफ में दोबारा नहीं होगी कभी दिक्कत.

अंकित श्वेताभ: हर मां-बाप का ये सपना होता है कि वो अपने बच्चे को एक अच्छी और सुकून भरी जिंदगी दे सकें. जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं उन्हें पैरेंट्स (Parents) की बातें अच्छी नहीं लगती है और वो खुद के मन का करने लगते हैं. लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको अपने बच्चे को सिखानी जरूरी हैं. और इसके लिए सबसे अच्छा समय होता है जब आपके बच्चे की उम्र 10 साल या उससे कम होती हैं. इस समय वो सब कुछ सुनने और सिखने के लिए सबसे सही होते हैं. आइए आपको बताते हैं आपके बच्चे के लिए 7 जरूरी बातें.

दांतों में लगा है कीड़ा तो घर में मौजूद यह चीज रोज रगड़ें टीथ पर, सारी कैविटी और पीलापन हो जाएगा दूर

अपने बच्चे को सिखाएं ये 7 अच्छी आदतें (7 Good Habits to make your child Intelligent)

1. अपने काम खुद करना सिखो

छोटी उम्र से ही अपने बच्चे को सिखाएं की उसे उसके काम खुद से करने चाहिए (Do it Yourself). स्कूल जाने के लिए बैग जमाना, अपनी चीजों को खुद अरेंज रखना, खाने के बाद अपनी प्लेट खुद हटाना, जैसी बातों के लिए उन्हें प्रेरित करें. 

2. इज्जत देने की आदत

अपने बच्चे को दुसरों का रिस्पेक्ट (Respect) करना जरूर सिखाएं. ये उन्हें आखरी समय तक काम आने वाली अच्छी आदत है. 10 साल की उम्र से पहले उन्हें रिस्पेक्ट करना सिखाने से ये उनकी आदत में शामिल हो जाएगा.

3. जिम्मेदारियों के बारे में बताएं

समय रहते अपने बच्चे को उसकी जिम्मेदारियों (Responsibilities) के बारे में बताएं. बल्कि 10 साल की उम्र में उन्हें छोटी-छोटी जिम्मेदारी सौंपना शुरू करें. इससे उनके माइंड का विकास होगा और उनका प्रेजेंस ऑफ माइंड बेहतर होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

4. प्रॉब्लम सौल्विंग एबिलिटी

कई बच्चों की हर बात में मां-पापा की मदद लेने की आदत बन जाती हैं. इसके लिए उन्हें छोटे-मोटे निर्णय (Decision) खुद ही लेने की आजादी दें. इससे बच्चे के अंदर कॉन्फिडेंस (Confidence) का विस्तार होगा और बच्चा निडर बनेगा.

5. मनी इज एवरीथिंग

अपने बच्चे को ये जरूर सिखाएं की पैसे ही सबकुछ होते हैं. उन्हें पैसे की अहमियत के बारे में जरूर बताएं. कम उम्र से ही उन्हें पॉकेट मनी देना शुरू कर दें जिससे वो मनी मैनेजमेंट सिख जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

6. गुड हैबिट्स

बढ़ती उम्र के साथ अपने बच्चे को अच्छी आदतों (Good Habits) के लिए प्रेरित करते रहें. समय से बेड पर जाना, समय से उठना, डिसीप्लीन, जैसी बातें उन्हें 10 साल की उम्र से पहले ही सिखाना शुरू कर दें. 

7. डाइट और एक्सरसाइज

समय रहते सही डाइट (Diet) पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. साथ ही शरीर को एक्टिव (Active Body) और फिट रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना जरूरी है. ऐसे में अपने बच्चे को कम उम्र से ही एक्सरसाइज और डाइट की अहमियत के बारे में बताएं. घर के खाने के प्रति उनकी रूचि बनने में मदद करें और जंक फूड की बुराई के बारे में बताएं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com