विज्ञापन
This Article is From Sep 23, 2020

Ginger For Long And Thick Hair: लंबे और घने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक

अदरक में फैटी एसिड (fatty acids) होते हैं, जो आपके बालों के लिए लाभदायक होते है. वे बालों को पतला होने से रोकते हैं. यह बालों की समस्याओं जैसे रूसी और सूखापन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

Ginger For Long And Thick Hair: लंबे और घने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक
Ginger For Long And Thick Hair: लंबे और घने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक
नई दिल्ली:

हम सभी लंबे और सुंदर बाल  चाहते हैं. लेकिन प्रदूषित वातावरण (polluted environment)  और हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) की आदतें इसे असंभव बना देती हैं. जब हम सूर्य की हानिकारक किरणों और प्रदूषित हवा के संपर्क में आते हैं, तो हमारे बाल खराब हो जाते हैं. जब हम सही खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं या अपने स्वास्थ्य की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं तो हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं. जिसका परिणाम है, अस्वस्थ और कमजोर बाल. लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि आपक बाल लंबे और घने हों. तो इसके लिए आपको अपने भोजन में अदरक (Ginger) शामिल करना होगा.

अदरक में फैटी एसिड (fatty acids) होते हैं, जो आपके बालों के लिए लाभदायक होते है. वे बालों को पतला होने से रोकते हैं. यह बालों की समस्याओं जैसे रूसी और सूखापन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. अगर अदरक आपके आहार में नहीं है, तो आप अपने बालों पर अदरक लगाना शुरू कर सकते हैं। कैसे? यहां कुछ होममेड हेयर पैक (Homemade Hair Pack) बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

प्याज और अदरक का रस

डैमेज बाल कमजोर और पतले होने लगते हैं. अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप अपने बालों पर प्याज के रस के साथ अदरक के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों मिलकर एक बेहतरीन हेयर पैक बनाते हैं.

आपको चाहिए-

2 चम्मच अदरक का रस

1 चम्मच प्याज का रस

कैसे लगाएं-

प्याज और अदरक को पीसकर अलग रख लें. अब एक बाउल लें और प्याज और अदरक का रस निचोड़ लें. दोनों रसों को अच्छी तरह मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. 20 मिनट के लिए रखें और फिर सादे पानी से धो लें. इस पैक को लगाने के बाद आप अपने बालों को शैम्पू भी कर सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2 बार अपने बालों पर इस पैक को जरूर लगाएं करें.

नारियल तेल, तुलसी तेल, खीरा और अदरक

ये सभी सामग्री- खीरा, नारियल तेल, अदरक और तुलसी का तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इन सामग्रियों में वे सभी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. हेयर पैक के रूप में अपने बालों पर इन सामग्रियों का इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और स्वस्थ होंगे. यह आम बालों की समस्याओं जैसे रूसी से भी छुटकारा दिलाएगा.

आपको चाहिए-

1 चम्मच पिसा अदरक

1/2 कप पिसा खीरा

1 चम्मच नारियल तेल

1 चम्मच तुलसी तेल

कैसे लगाएं-

एक ब्लेंडर में  इन सभी सामग्री का पेस्ट बना लें. अपने बालों को दो भाग में बांट लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. इस पैक को अपने बालों पर 30 मिनट तक रखें और फिर धो लें. मजबूत बालों के लिए इसे हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं.

यह भी पढ़ें- Ginger Juice For Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से अदरक के रस का करें इस्तेमाल

अदरक और नींबू का रस

अदरक और नींबू का रस मिलाकर लगाने से आपके बालों का पीएच स्तर संतुलित होता है, जो बालों के बढ़ने के लिए फायदेमंद है. नींबू में कोलेजन बढ़ाने वाले गुण होते हैं और अदरक में रोग से लड़ने की क्षमता होती है. आप घर पर इन सामग्रियों का इस्तेमाल करके एक हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं.

आपको चाहिए-

2 चम्मच पिसा अदरक

2 चम्मच तिल का तेल

½ नींबू का रस

कैसे लगाएं-

अदरक को पीसकर उसका रस निकालें. एक बाउल लें और उसमें नींबू का रस और अदरक का रस मिलाएं. इसमें तिल का तेल भी मिलाएं. तीनों सामग्रियों को मिलाएं और 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं. फिर शैम्पू से धो लें. बालों के अच्छे विकास के लिए इसे सप्ताह में 3 बार जरूर लगाएं.

अब तो आप सभी जान गए होंगे कि अदरक आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद हैं. अगर आप भी चाहते हैं, लंबे और घने बाल तो अपने डेली हेयरकेयर रूटीन में अदरक के ये DIY हेयर मास्क जरूर शामिल करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Ginger For Long And Thick Hair: लंबे और घने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com