अगर आपको अपनी Skin को बनाना है ग्लोइंग और रिंकल फ्री तो आज से पिएं ये गिलोय का जूस

Skin care tips : आज हम गिलोय की पत्ती का स्किन के लिए क्या लाभ होता है उसके बारे में बताएंगे ताकि आप भी इसका फायदा उठाएं सके.

अगर आपको अपनी Skin को बनाना है ग्लोइंग और रिंकल फ्री तो आज से पिएं ये गिलोय का जूस

Giloy की टहनियों का अगर आप पेस्ट बनाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए अप्लाई कर लेते हैं तो इससे चेहरे की रंगत निखरती है.

Giloy Juice : गिलोय एक प्रकार की बेल है जिसका इस्तेमाल औषधी के रूप में आयुर्वेद में प्राचीन काल से किया जा रहा. हाल के कुछ सालों में इसके प्रति लोगों में जागरूकता आई है. अब लोग इसको घरों में लगाने लगे हैं नहीं तो ये जंगल में ही पाई जाता था. गिलोय के पौधे को लोग घर की सजावट के लिए भी लगाते हैं. आपको बता दें कि गिलोय की पत्ती पान के पत्ते की तरह होती है जिसका रंग गाढ़ा हरा होता है. ऐसे में आज हम इसकी पत्ती के स्किन के लिए क्या लाभ होते हैं उसके बारे में बताएंगे ताकि आप भी इसका फायदा उठाएं सके.

गिलोय के पोषक तत्व

  • इसमें ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक,कैल्शियम और मैगनीज भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. 

कैसे करें स्किन पर इस्तेमाल

  • गिलोय की टहनियों का अगर आप पेस्ट बनाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए अप्लाई कर लेते हैं तो इससे चेहरे की रंगत निखरती है. इसको लगाने से डर्मेटाइटिस जैसी त्वचा संबंधी परेशानी से भी राहत मिलती है.

  • 3 से 4 गिलोय की पत्ती में आंवले को पीसकर अगर पेस्ट बनाकर चेहरे पर अप्लाई करती हैं तो स्किन चमकदार बनती है. आपको इस मास्क को 15 मिनट के लिए लगाकर रखना है. एक्ने के लिए भी इस पत्ती का मास्क अच्छा होता है.

  • अगर आप गिलोय का जूस भी पी लेते हैं तो आपकी स्किन से दाग धब्बे गायब होने लगेंगे. इसको पीने से चेहरे की सूजन भी गायब होने लगती है. आपको बता दें कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो चेहरे से एजिंग साइन को दिखने नहीं देता है. 

  • आपको बता दें कि एलोवेरा जेल में आप अगर गिलोय पाउडर या गिलोय के तने का पेस्ट बनाकर लगाती हैं तो इससे त्वचा रेडिएंट होगी. यह आपकी स्किन पर गुलाबी निखार लाने का काम करता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com