सुबह गुनगुने पानी में आधा चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं 6 बड़े फायदे

Ghee benefits : आपको इस रेमेडी को जरूर ट्राई करना चाहिए लेकिन इससे पहले एकबार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लीजिए.

सुबह गुनगुने पानी में आधा चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं 6 बड़े फायदे

Home remedy : सुबह गुनगुने पानी में घी मिलाकर पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं.

Luke warm water with ghee : हेल्दी रहने के लिए अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट्स दिन की शुरूआत गुनगुने पानी के साथ करने की बात कहते हैं. इससे पेट, स्किन और हेयर की हेल्थ अच्छी होती है. इसके अलावा भी गुनगुने पानी पीने के लाभ होते हैं. आज हम आपको वार्म वॉटर में घी मिलाकर पीने के कितने लाभ हैं, उसके बारे में बताने वाले हैं. आपको इस रेमेडी को जरूर ट्राई करना चाहिए, लेकिन इससे पहले एकबार डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए.

गुनगुने पानी और घी खाने के फायदे क्या हैं What are the benefits of luke warm water with ghee?

1- सुबह गुनगुने पानी में घी मिलाकर पीने से आपकी हड्डियां (ghee for bone) मजबूत होती हैं. इससे शरीर में जमे अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल आते हैं. इससे स्किन पर निखार (glowing skin) आता है. साथ ही जोड़ों में होने वाले दर्द में आराम मिलता है. यह आपके चेहरे पर नमी बनाए रखने का काम करता है. 

2- यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. डिटॉक्स के लिए भी घी का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. वहीं, खाली पेट घी गुनगुने पाने के साथ पीने से वेट लॉस तेजी से होता है. यह आपके शुगर लेवल को भी अच्छा बनाता है. 

3- घी के पोषक तत्व - घी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई. इसके अलावा देसी घी में विटामिन-ए, सी और ब्यूटीरिक एसिड होता है. ये सारे तत्व आपकी सेहत को बूस्ट करने में मदद करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com