Stuffy Nose: अगर नाक बंद होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत 

Closed Nose Home Remedies: नाक बंद होने से परेशान हो चुके हैं तो ये घरेलू अपाय आपके लिए ही हैं. इनके इस्तेमाल से आपको जल्द ही राहत मिलेगी.

Stuffy Nose: अगर नाक बंद होने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत 

Stuffy Nose: इन घरेलू उपायों से बंद नाक तुरंत खुल जाएगी.

Home Remedies: नाक बंद हो जाने से सांस लेने में तो दिक्कत होती ही है साथ ही सिर दर्द भी होने लगता है. इससे आपके दिन का चैन और रातों की नींद तक उड़ जाती है. ये एक ऐसी समस्या है जिसके चलते आप वक्त-बेवक्त दवाई भी नहीं खा सकते. ऐसे में ये छोटी सी परेशानी बढ़ी मुसीबत लगने लगती है. लेकिन, कुछ ऐसे अचूक घरेलू नुस्खे हैं जो चुटकियों में आपकी बंद नाक को खोल देंगे और आप एकबार फिर चैन की सांस ले पाएंगे. 

बंद नाक के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies for Closed and Stuffy Nose

अदरक (Ginger)

अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुण बंद नाक को खोलने में कारगर होते हैं. एक कड़क अदरक वाली चाय या अदरक का काढ़ा पिएं. ज्यादा कुछ ना करना चाहें तो गर्म पानी में अदरक को घिसकर डालें और फिर इसका सेवन करें. ये आपकी बंद नाक को खोलने में मदद करेगा.

गर्म सिंकाई (Warm Compress)

नाक पर गर्म सिंकाई करना भी बंद नाक को खोलने में मदद करता है. आप किसी रूमाल को गर्म पानी में डुबाएं और पानी निचोड़ कर इस रूमाल से नाक और माथे पर हल्के हाथ से दबाएं. आपको आराम महसूस होगा. 

भांप (Steam)

दिन में कम से कम 2-3 बार गर्म पानी की भांप लें. बंद नाक (Closed Nose) इससे तुरंत खुल जाएगी और बार-बार नहीं जमेगी. ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है तो आपको किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. 

शहद (Honey)

2 चम्मच शहद को एक कप गर्म पानी में डालकर पीना भी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये आपकी श्वास नली को साफ करने में मदद करती है और नाक या गले में जमें बलगम को पिघलाती है. 

इन बातों का रखें ख्याल 

  • नाक कई कारणों से बंद हो सकती है, पानी की कमी, खराब शेड्यूल, गंदगी में सांस लेना आदि. इसलिए अपने घर में ताजा हवा लेने की कोशिश करें. आप पौधे लगा सकते हैं या कमरे में ताजगी फैलाने वाले उपकरण भी रख सकते हैं. 
  • अपने सोने के समय पर ध्यान दें. सोते समय बाम लगाकर सोएं जिससे नाक खुलने में आसानी हो. 
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि आपके शरीर में पानी की मात्रा पूरी रहे और नाक में तरल फ्लुइड बने. इससे नाक नहीं जमेगी. 
  • गर्म पानी से नहाने से भी बंद नाक खुल सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


महिला ने साड़ी में बांधकर बेटे को 10वीं मंज़िल से लटकाया