बच्चों को टिफिन में फल काटकर दे रही हैं तो संभल जाइए, इसके सेहत पर पड़ते हैं ये 6 प्रभाव

Fruits in Lunch Box: मां अपने बच्चों की सेहत का ख्याल रखने के लिए क्या नहीं करतीं, लेकिन एक गलती भी सेहत पर भारी पड़ सकती है. बच्चों को फल काटकर टिफिन में देने के क्या नुकसान हो सकते हैं, जानें यहां.

बच्चों को टिफिन में फल काटकर दे रही हैं तो संभल जाइए, इसके सेहत पर पड़ते हैं ये 6 प्रभाव

Cut Fruits in Tiffin: पहले से कटे फल खाना सेहत के लिए नहीं है अच्छा.

खास बातें

  • सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं पहले से कटे फल.
  • इन फलों को काटकर नहीं रखना चाहिए.
  • अपनी ताजगी खो देते हैं फल.

Kid's Health: अक्सर फलों को काटकर फ्रिज में रख देते हैं या बच्चों को स्कूल भेजते वक्त टिफिन (Tiffin) में भेजते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि इसका बच्चों की सेहत पर अच्छा असर नहीं पड़ता. असल में कुछ फलों को तुरंत काटकर खाना ही सेहत (Health) के लिए अच्छा होता है जिससे उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को पूरा फायदा देते हैं जबकि पहले से काटकर रखने पर फलों (Fruits) से मिलने वाले पोषण में कमी आ सकती है. आइए जानें बच्चों को टिफिन (Lunch Box)  में कौनसे फल काटकर नहीं देने चाहिए और क्यों. 

पहले से कटे फलों के सेहत पर प्रभाव | Cut Fruits Effects On Health

  1. ज्यादातर फल विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होते हैं. लाइट के संपर्क में ज्यादा देर रहने से विटामिन सी की मात्रा कम होने लगती है. संतरा, आम, कीवी आदि विटामिन सी से भरपूर फल होते हैं. इन्हें काटकर तुरंत खाना ही अच्छा होता है. 
  2. आप फलों की रंगत बनाए रखने के लिए अगर उन्हें नमक के पानी में भिगोकर बच्चों को टिफिन में देते हैं तो उससे भी उनकी तबीयत बिगड़ सकती है. बच्चों का पाचन तंत्र कमजोर होता है इसलिए उनकी सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है.
  3. बहुत ज्यादा देर पहले कटे फलों को टिफिन में देने पर बच्चों के पेट में दर्द भी हो सकता है. 
  4. डायरिया या दस्त (Loose Motions) की दिक्कत हो सकती है. इससे फूड पोइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है. 
  5. कई फल पहले से काटने पर पीले पड़ जाते हैं और गलने लगते हैं. गले हुए फल भी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं. तरबूज, पपीता और खरबूजा ऐसे फल हैं जिन्हें पहले से काटकर रखा जा सकता है लेकिन फ्रिज में रखने पर ही ये फ्रेश रहते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डांस दीवाने जूनियर के सेट पर नीतू कपूर, नोरा फतेही और करण कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com