Fruit Side Effects: इन 4 फलों के बीज सेहत के लिए होते हैं बेहद खतरनाक, इन्हें भूलकर भी ना खाएं

Fruit Side Effects: फलों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन कुछ फलों का सेवन करते वक्त विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है.

Fruit Side Effects: इन 4 फलों के बीज सेहत के लिए होते हैं बेहद खतरनाक, इन्हें भूलकर भी ना खाएं

Fruit Side Effects: इस फलों के बीज सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं.

खास बातें

  • कुछ फलों के बीज सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं.
  • इस फलों के बीज होते हैं जहर के समान.
  • फल खाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल.

Fruit Side Effects: फल सेहत के लिए अच्छे माने गए हैं. कहा भी जाता है कि जो रोजाना सिर्फ एक सेब (Apple) का सेवन करता है, वह कई बीमारियों से दूर रहता है. दरअसल फल न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) से भरपूर होते हैं. इसलिए इसे सही तरीके से खाने की सलाह दी जाती है. अगर फलों (Fruit Side Effects) को सही तरीके से नहीं खाया जाए तो ये हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन फलों के बीज को खाना सेहत के लिए नुकासनदेह हो सकता है. दरअसल कुछ फलों के बीज को खाने के हमेशा बचना चाहिए.

सेब के बीज | Apple Seeds

रोजाना सेब खाना बेहत के लिए अच्छा माना गया है. कहा भी जाता है कि रोजाना सिर्फ एक सेब का सेब का सेवन करने से इंसान कई बीमारियों के दूर रहता है. साथ ही डॉक्टकर का चक्कर लगाने से बच जाता है. हालांकि इसके बीज सेहत के लिए बेहद खतरनाक माने जाते हैं. दरअसल इसके बीज में साइनाइड पाया जाता है, जो पेट की हालत खराब कर सकता है. 


 

चेरी के बीज | Cherry Seeds

चेरी भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यही कारण है कि लोग चेरी को बड़े चाव से खाते हैं. हालांकि इसके बीज जहर का काम कर सकते हैं. अक्सर लोग गलती के इसके बीज निगल जाते हैं. लोगों की इस गलती की वजह से उनका पेट गड़ब़ड़ हो जाता है. कई बार तो पेट खराब की भी स्थिति हो जाती है.

घी में इस चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आता है बेदाग निखार, Skin Care का इस तरह बनाएं हिस्सा

बेर के बीज | Plum Seeds

बेर सेहत के लिए कई मायनों में सेहतमंद माना जाता है. लेकिन अगर आप इसके बीज गलती से खा लिए या निगल गए परेशानियों में पड़ सकते हैं. दरअसल माना जाता है कि बेर के बीज पेट में जहर के समान काम करते हैं. 

आलूबुखारे का बीज | Plum Seed

आलूबुखारे को पेट और स्किन के लिए बेहद फादयेमंद माना जाता है. इसका बीच काफी बड़ा और कठोर होता है, लेकिन कभी-कभी लोग इसे भी गलती से निगल जाते हैं. आपके या बच्चों द्वारा की गई ये गलती बहुत भारी पड़ सकती है. इसलिए इसका सेवन करते वक्त खास ध्यान रखें.

बच्चे की सेहत और हड्डियों की मजबूती के लिए दूध में मिलाकर पिलाएं यह ड्राई फ्रूट पाउडर, जान लीजिए इसे बनाने का आसान तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com