फलों और सब्जियों के छिलकों से भी निखर सकती है त्वचा, जानिए किस तरह इन्हें बनाया जा सकता है स्किन केयर का हिस्सा

Fruit And Vegetable Peels: जितना फल और सब्जी से बने फेस पैक चेहरे पर कमाल का असर दिखाते हैं उतने ही असरदार इनके छिलके भी होते हैं. इन छिलकों को निखरी त्वचा पाने के लिए स्किन केयर में शामिल किया जा सकता है. 

फलों और सब्जियों के छिलकों से भी निखर सकती है त्वचा, जानिए किस तरह इन्हें बनाया जा सकता है स्किन केयर का हिस्सा

Fruit And Vegetable Peels: इस तरह बनाएं इन फल और सब्जियों के छिलकों से फेस पैक. 

खास बातें

  • चेहरे को निखारते हैं फल और सब्जियों को छिलके.
  • इन छिलकों से त्वचा को मिलती है नमी.
  • इनसे फेस पैक्स बनाना भी है आसान.

Skin Care: क्या आप भी फलों और सब्जियों को छीलकर उनके छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं? अगर हां, तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप. फलों और सब्जियों के छिलकों (Vegetable Peels) में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को निखारने और दाग-धब्बों को छुड़ाने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन छिलकों से फेस पैक (Peels Face Pack) और स्किन के लिए स्क्रब बनाए जा सकते हैं. इन्हें ताजा भी इस्तेमाल किया जा सकता है और धूप में सुखाकर भी. आइए जानें कैसे किया जाए किस फल (Fruits Peels) और सब्जी के छिलके का स्किन केयर में इस्तेमाल. 

Shehnaz Gill ने इस तरह 6 महीने में घटाया 12 किलो वजन, जानिए क्या खा-पीकर शहनाज ने किया Weight Loss 


स्किन केयर में फल और सब्जियों के छिलके | Fruit and Vegetable Peels in Skin Care


फल और सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल स्किन केयर में करने पर ये त्वचा को नमी देते हैं, धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, स्किन टोन समान करते हैं, एजिंग के साइन मिटाते हैं, डार्क सर्कल्स (Dark Circles) और स्किन पर नजर आने वाले धब्बों को हल्का करते हैं और एक्ने दूर करने में भी अच्छा असर दिखाते हैं. इन तमाम फायदों वाले फलों के छिल्कों को निम्न तरीकों से चेहरे पर लगाएं. 

मूली के छिलके

आमतौर पर फेंक दिए जाने वाली मूली के छिलकों (Radish Peels) से स्किन के लिए अच्छा फेस मास्क (Face Mask) बनाया जा सकता है. मूली के छिलकों को धोकर अच्छे से साफ कर लें और इन छिलकों को पीसकर या जस का तस ही चेहरे पर लगाएं. ये चेहरे की झाइयों को दूर करता है. 


टमाटर के छिलके

लगभग हर डिश में इस्तेमाल किए जाने वाले टमाटर के छिलकों (Tomato Peels) को चेहरे पर लगाने पर सनबर्न, टैनिंग और एक्सेस ऑयल कम होता है. जिन लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स हैं उन्हें टमाटर के छिलके जरूर लगाने चाहिए. 

इस तरह घर पर बनाया जा सकता है नहाने के लिए Bath Powder, स्किन केयर के लिए दादी-नानी भी करती थीं इस्तेमाल

अनार के छिलके 

अनार के छिलकों को पीसकर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर फेस पैक तैयार कर लीजिए. इस फेस पैक को स्किन पर नमी और निखार (Glow) बनाए रखने के लिए लगाया जा सकता है. 


संतरे के छिलके


 
डार्क सर्कल्स को दूर करने और ड्राई स्किन में नमी लाने के लिए संतरे के छिलके (Orange Peels) से बना फेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए संतरे के छिलके को पीसकर उसमें दूध मिला लें और सीधा चेहरे पर लगा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com