विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा

अगर आप भी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना यहां बताए योगासन कर सकते हैंं. इन योगा पोज से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है.

Read Time: 3 mins
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं कुछ योगासन.

Yoga Poses:  सेहत को योगा करने पर कई फायदे मिलते हैं. योगासन करने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर रखा जा सकता है. इससे ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी व्यक्ति को भी फायदे मिलते हैं. वहीं, डायबिटीज की दिक्कत में भी कुछ योगासन काम आ सकते हैं. रोजाना ये योगा पोज किए जाएं को प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिल सकती है. जानिए कौनसे हैं ये योगासन जिनके फायदे खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को मिलते हैं.

टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी 

ब्लड शुगर कम करने के लिए योगासन | Yoga Poses To Control Blood Sugar Levels

धनुरासन

ये मुद्रा पेट के अंगों के लिए फायदेमंद साबित होती है, पाचन में सुधार करती है और अग्न्याशय को उत्तेजित करती है जिससे इंसुलिन स्राव भी बेहतर होता है. जमीन पर दरी, चटाई या मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं. दोनों पैरों के घुटनों को मोड़ कर एड़ियों को कूल्हों पर टिकाएं.अब हाथों से अपने टखनों को पकड़ लें. जितना हो सके आप अपनी जाघों और छाती को उपर उठाएं..यह है धनुरासन (Dhanurasana) की मुद्रा. 30 से 60 सैकेंड के लिए इसी मुद्रा में रहें. आसन से बाहर निकलने के लिए सारे स्टेप्स को विपरीत क्रम में करें.

बालासन

बालासन (Balasana) करने पर शरीर को रिलैक्स्ड महसूस होता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में भी असर दिखता है. इस योग को करने से डायबिटीज के मरीजों को भी राहत मिलती है. बालासन करने के लिए अपनी योगा मैट या जमीन पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब श्वास अंदर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के उपर उठा लें. हथेलियां नहीं जोड़नी हैं. अब श्वास बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें. ध्यान रहे कि कुल्हे से झुकना है ना कि कमर के जोड़े से. तब तक आगे झुकते रहें जब तक किआपकी हथेलियां जमीन पर नहीं टिक जातीं. अब सिर को जमीन पर टिका लें. अब आप बालासन की मुद्रा में हैं. पूरे शरीर को रिलैक्स करिए और लंबी श्वास अंदर लें और बाहर छोड़ें. दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में सख्ती से जोड़ लें. इनके बीच में आपको सिर रखकर उसे सहारा देना है. अब सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखें. सांस सामान्य रखें. 30 सेकेंड से 5 मिनट तक बालासन कर सकते हैं.

वज्रासन

वज्रासन पाचन तंत्र को सुधारने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके नियमित अभ्यास से डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इस योगासन को करने के लिए योगा मैट पर घुटनों के बल खड़े हो जाएं. अब अपने कूल्हों को एड़ी पर रखकर बैठ जाएं. अपने सिर को सीधा रखें और हाथों को अपने घुटनों पर रखें. अब अपनी आंखों को बंद करके सांस लें और छोड़ें. इस अभ्यास को आप 5-10 मिनट के लिए कर सकते हैं.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक महीने तक पीजिए प्रोटीन शेक, शरीर में होंगे ये बदलाव, ये हैं Protein Shakes के फायदे और नुकसान
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स, इन्हें बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा
Next Article
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स, इन्हें बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;