विज्ञापन
Story ProgressBack

टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी 

अगर आप भी टैनिंग से परेशान हैं तो यहां बताए इस घरेलू साबुन को बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस साबुन को बनाना आसान है और टैनिंग हटाने में इसका असर कमाल का नजर आता है. 

Read Time: 3 mins
टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी 
इस साबुन से कम होने लगेगी टैनिंग. 

Home Remedies: टैनिंग होने पर त्वचा पर कालेपन की परत जम जाती है. खासकर गर्मियों के मौसम में सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को झुलसा देती हैं जिससे टैनिंग (Tanning) हो जाती है. शरीर का जो भी हिस्सा सूरज की चपेट में आता है टैनिंग का शिकार हो जाता है. ज्यादातर चेहरे के अलावा हाथों और पैरों पर टैनिंग दिखती है. ऐसे में इस टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही टैनिंग हटाने वाला साबुन (Tanning Removal Soap) बनाया जा सकता है. इस साबुन को बनाने का तरीका इंस्टाग्राम पर इंफ्लुएंसर प्रभकीरत कौर ने शेयर किया है. सोप बेस के अलावा घर की किन चीजों से इस साबुन को तैयार किया जाता है, जानिए यहां. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चिया सीड्स वॉटर बनाने का सही तरीका, बालों और स्किन की दिक्कतों पर रामबाण है यह ड्रिंक 

टैनिंग हटाने के लिए होममेड साबुन | Homemade Soap For Tanning Removal 

टैनिंग कम करने के लिए इस साबुन को तैयार किया जा सकता है. साबुन बनाने के लिए कोई भी सोप बेस या क्लियर साबुन ले लें. इसे डबल बॉयलर पर पिघलाएं. अब इसमें पिसी हुई कॉफी (Coffee Powder), लाल मसूर की दाल, आटा और नींबू का रस डालकर मिक्स करें. बस तैयार है आपका सोप. इसे साबुन के मोल्ड में डालें और जमाने रख दें. इस साबुन से नहाने पर टैनिंग कम होने लगती है और स्किन निखरती है सो अलग. रोजाना इस्तेमाल करने पर स्किन की अच्छी क्लेंजिंग हो जाती है. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  • दही और बेसन को साथ मिलाकर टैनिंग हटाने वाले पैक बनाया जा सकता है. एक चम्मच बेसन (Besan) और आधा कप दही को साथ मिलाकर इस पेस्ट को तैयार करें. हाथ-पैरों पर लगाएं और 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. टैनिंग कम होने में असर दिखता है. 
  • टमाटर का रस भी टैनिंग कम करने में असरदार होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को डैमेज से भी बचाते हैं. टमाटर के रस को जस का तस ही हाथ-पैरों के टैनिंग वाले हिस्से पर मलें और 15 से 20 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. 
  • हल्दी (Turmeric) और दही को मिलाकर टैनिंग पर लगाया जा सकता है. इससे टैनिंग कम होती है. इस पेस्ट को 20 मिनट लगाकर रखें और धोकर हटा लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 
  • आलू के ब्लीचिंग गुण भी टैनिंग कम करने में असर दिखाते हैं. आलू को घिसकर उसका रस निकालें और फिर हाथ-पैरों पर लगाकर कुछ देर रखें. त्वचा पर कुछ दिन इस्तेमाल करने पर असर दिखने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंह में हो गए हैं छाले तो रसोई की इन 3 चीजों का इस्तेमाल दूर कर देगा दिक्कत, दर्द से भी मिल जाएगी राहत 
टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी 
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
Next Article
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;