सर्दियों में यूरिक एसिड की वजह से घुटनों में रहता है दर्द, तो इन चीजों को खाने पर Uric Acid होने लगेगा कम 

Uric Acid Control: यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं और घुटनों में दर्द का कारण बनते हैं. ऐसे में खानपान की कुछ चीजें गंदे यूरिक एसिड को शरीर से निकालने में असर दिखाती हैं. 

सर्दियों में यूरिक एसिड की वजह से घुटनों में रहता है दर्द, तो इन चीजों को खाने पर Uric Acid होने लगेगा कम 

Foods For Uric Acid: बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने में असर दिखाती हैं खानपान की कुछ चीजें. 

Uric Acid: हेल्दी डाइट इसीलिए ली जाती है ताकि सेहत दुरुस्त रहे और तबीयत खराब ना हो. लेकिन, अक्सर हम कुछ चीजों का सेवन जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं जिससे तबीयत सुधरने के बजाय बिगड़ने लगती है. प्यूरिन भी एक ऐसा ही तत्व है जो बहुत सी सब्जियों और खाने की चीजों में पाया जाता है. प्यूरिन से यूरिक एसिड बनता है जिसे शरीर खुद ब खुद फिल्टर करके निकाल देता है. लेकिन, प्यूरिन के जरूरत से ज्यादा सेवन से यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है और शरीर इस बढ़े हुए यूरिक एसिड (High Uric Acid) को फिल्टर नहीं कर पाता है. इस कारण यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैलने लगते हैं और जोड़ों में जमकर घुटनों के दर्द का कारण बनते हैं. गंदे यूरिक एसिड से गठिया (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में यूरिक एसिड के कारण हुए घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं और इनके सेवन से घुटनों के दर्द से राहत मिल जाती है. 

गुड़हल के फूल से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स बदल देते हैं त्वचा की काया, निखरा हुआ नजर आने लगता है चेहरा 

यूरिक एसिड कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Uric Acid 

कॉफी 

यूरिक एसिड को कम करने में कॉफी का कमाल का असर दिखता है. कॉफी के रोजाना सेवन से प्यूरिन के ब्रेक होकर यूरिक एसिड में परिवर्तित होने की प्रक्रिया धीमी होती है और शरीर से यूरिक एसिड तेजी से फिल्टर होकर निकलता है. 

एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

सेब 

गंदा यूरिक एसिड शरीर से निकालने में सेब (Apple) का भी अच्छा असर दिखता है. सेब में मैलिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाता है. अपनी रोज की डाइट में इस चलते एक सेब शामिल किया जा सकता है. 

बेरीज 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर बेरीज यूरिक एसिड को तो कम करती ही हैं, इन्हें जोड़ो में होने वाली सूजन और दर्द (Joint Pain) को कम करने के लिए भी खाया जा सकता है. बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज को खानपान का हिस्सा बनाने पर यूरिक एसिड कम होने में फायदा नजर आता है. 

नींबू का रस 

विटामिन सी से भरपूर नींबू यूरिक एसिड पर अच्छा असर दिखाता है. नींबू (Lemon) के अलावा विटामिन सी से भरपूर संतरा, आंवला, अमरूद, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने पर भी हाई यूरिक कम होने में असर दिखता है. 

ब्रोकोली 

यूरिक एसिड घटाने की डाइट में ब्रोकोली को शामिल किया जा सकता है. ब्रोकोली फाइबर की भी अच्छी स्त्रोत है और इसे उन सब्जियों में शामिल किया जाता है जो यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर को कम करती हैं. आलू या कॉर्न भी यूरिक एसिड कम करने के लिए खाए जा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.