गुड़हल के फूल से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स बदल देते हैं त्वचा की काया, निखरा हुआ नजर आने लगता है चेहरा 

Hibiscus Flower For Skin: गुड़हल के फूल को चेहरे पर कई तरह से लगाया जा सकता है. इस फूल से त्वचा पर चमक नजर आने लगती है. 

गुड़हल के फूल से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स बदल देते हैं त्वचा की काया, निखरा हुआ नजर आने लगता है चेहरा 

Hibiscus Flower Face Packs: चेहरे को ग्लो देते हैं गुड़हल के फूल. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख में अक्सर उन चीजों को शामिल किया जाता है जो त्वचा को निखारने में असर दिखाती हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से बेहतर प्राकृतिक चीजें त्वचा पर असर दिखाती हैं. त्वचा के लिए फायदेमंद अनेक चीजों में शामिल हैं गुड़हल के फूल. विटामिन सी से भरपूर गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) त्वचा को निखारने का काम करते हैं. इनसे स्किन एक्सफोलिएट होती है, चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटती हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले गुण त्वचा को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया कर देते हैं सो अलग. इस फूल से फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगाने पर त्वचा को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं और झुर्रियां भी कम होने लगती हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से गुड़हल के फूल से फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

एक फूल और उसके पत्ते सफेद बालों को कर सकते हैं काला, इस्तेमाल का तरीका भी है बेहद आसान 

निखरी त्वचा के लिए गुड़हल के फेस पैक्स | Hibiscus Face Packs For Glowing Skin 

गुड़हल और दही 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में गुड़हल के फूलों को पीसकर उसका पेस्ट निकाल लें. 2 चम्मच पेस्ट में एक चम्मच दही मिलाएं और बस तैयार है आपका फेस पैक. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा क्लेंज हो जाएगा. 

गुड़हल और दूध 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर इस फेस पैक का चेहरे पर कमाल का असर नजर आता है. फेस पैक बनाने के लिए दूध में गुड़हल के फूलों को पीसकर मिला लें. इस पेस्ट में थोड़ा शहद (Honey) मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. झुर्रियां और फाइन लाइंस कम होने में इस फेस पैक का अच्छा असर दिखता है. 

गु़ड़हल और मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) और गुड़हल के फूल से बनने वाला यह फेस पैक त्वचा से एक्सेस ऑयल को हटाता है. चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली हो तो इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी में बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल का पेस्ट बना लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन मुलायम बनती है, ऑयल फ्री नजर आती है और निखार दिखने लगता है. 

गुड़हल और एलोवेरा 

गुड़हल के फूल को पीसकर एलोवेरा के साथ मिलाएं और पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक से इरिटेटेड स्किन को फायदे मिलते हैं और स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो त्वचा को निखरा हुआ बनाते हैं. 15 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.