Weight Loss Diet: घटाना चाहते हैं 5 किलो तक वजन, तो जानिए किन चीजों को खाने से करना होगा परहेज 

Weight Loss: जानिए वजन घटाने के लिए किन चीजों को खाने से परहेज किया जाना जरूरी है. ये चीजें वजन को बढ़ाने का काम करती हैं. 

Weight Loss Diet: घटाना चाहते हैं 5 किलो तक वजन, तो जानिए किन चीजों को खाने से करना होगा परहेज 

Foods To Avoid For Weight Loss: इन चीजों को खाने पर नहीं घट सकेगा वजन. 

खास बातें

  • जानिए कैसे होगा वजन कम.
  • वजन को कम होने से रोकते हैं कुछ फूड.
  • डाइट का खास ख्याल रखना है जरूरी.

Weight Loss Diet: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो रिफाइंड कार्ब्स, शुगर और फैट से भरपूर होते हैं. इन चीजों को खाने पर शरीर को जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन और फाइबर कम मिलते हैं. ऐसे में इन्हें खाने पर सीधे तौर पर शरीर के वजन में इजाफा होता है. वे लोग जो मोटापे से परेशान हैं या फिर थोड़ा और फिट होने के लिए 5 किलो तक वजन कम करना चाहते हैं वे अपने खानपान से इन चीजों (Foods) को हटा सकते हैं. इसके अलावा डाइट में उन चीजों को शामिल किया जा सकता है जो सेहत के लिए भी अच्छी हों और वजन कम (Weight Loss) करने में भी मदद करें. 

Diabetes Control Spices: इन मसालों से कम होगा डायबिटीज का बढ़ता लेवल, करना होगा इस तरह सेवन 

वजन कम करने के लिए परहेज करने वाली चीजें | Foods To Avoid In Weight Loss 

चिप्स और फ्राइस 

आलू के चिप्स और फ्राइस खाने में तो बेहद स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन सेहत पर जरूरत से ज्यादा प्रभाव भी डालते हैं. इन्हें खाने पर शरीर का कॉलेस्ट्रोल और मोटापा बढ़ता है, इसीलिए वजन घटाने के दौरान इनसे परहेज करना चाहिए. 

u4m1rodo


कोल्ड ड्रिंक्स 


शुगरी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को वजन घटाने की कोशिशों के दौरान पूरी तरह पीना बंद कर देना चाहिए. इन ड्रिंक्स (Cold Drinks) में कैलोरी की अत्यधिक मात्रा होती है इन्हें पीने पर वजन घटाना मुश्किल हो जाता है. इन ड्रिंक्स के बजाय जीरा पानी, लौंग का पानी या सादा शहद और नींबू वाला पानी पीने पर वजन घटाने में मदद मिलती है. 

0jvihtm8

केक या पेस्ट्री 

मीठे के शौकीन लोग अक्सर ही केक या पेस्ट्री आदि देखकर खुद को रोक नहीं पाते. लेकिन, जब वजन घटाने की कोशिश की जा रही हो तब इन्हें खाने से खुद को रोकना बेहद जरूरी होता है. 

3070q69o


पास्ता 

पास्ता मैदे से बनता है और इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स तो ज्यादा होते हैं लेकिन फाइबर, प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है. पास्ता के अलावा वाइट ब्रेड (White Bread) का सेवन भी कम करना जरूरी है. 

opvn4388


ऐसी हो देसी डाइट 


वजन कम करने के लिए देसी डाइट (Desi Diet) अपनाई जा सकती है. एक सामान्य डाइट प्लान यहां दिया जा रहा है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. इस डाइट प्लान से एक महीने में 5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है. साथ ही, ध्यान रखें कि आप मिड मॉर्निंग स्नैक्स और लंच के बाद 20 मिनट जरूर टहलें. 

  • सुबह उठकर एक चम्मच भुने अलसी के बीजों को एक गिलास गर्म पानी के साथ खाएं. 
  • 8 से 9 बजे के बीच एक कटोरी उपमा या पोहा खाएं. आप एक चीला भी खा सकते हैं. साथ में एक कप चाय पिएं. 
  • इसके बाद साढ़े 10 बजे 7 से 8 भीगे हुए बादाम और एक अखरोट को एक कप ग्रीन टी के साथ पिएं. 
  • दोपहर साढ़े 12 से एक बजे के बीच लंच करें और लंच में दाल या सब्जी के साथ 2 रोटियां लें. 
  • शाम 5 बजे के करीब एक कटोरी डाइट नमकीन के साथ चाय (Tea) लें. 
  • रात में एक रोटी और कोई भी हरी सब्जी खाएं. इस डाइट प्लान से वजन में फर्क दिखने लगेगा. 

पालक या दूध, किसके सेवन से शरीर को मिलता है ज्यादा Calcium, आप भी जान लीजिए 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.