Easy Kitchen hacks : Cooker से दाल लगे बहने तो अपनाएं ये किचन हैक

Kitchen tips : यहां पर कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे कुकर की सीटी से जुड़ी परेशानियों से निजात मिल जाएगी. 

Easy Kitchen hacks : Cooker से दाल लगे बहने तो अपनाएं ये किचन हैक

Cooker : अगर रबड़ ढ़ीली होती है तो फिर एयर नहीं बन पाता है जिससे कुकर सीटी नहीं देता है

Kitchen tips : किचन में काम करते समय सबसे बड़ी परेशानी होती है कुकर में सीटी लगाना. अक्सर कुकर के सीटी ना देने के कारण खाना कई बार जल जाता है. यहां तक की कुकर से दाल बाहर बहने लग जाती है, सीटी देने की बजाय. इन सारी परेशानियों से महिलाएं रोज दो चार होती हैं. ऐसे में आपको यहां पर कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं जिससे कुकर की सीटी से जुड़ी परेशानियों से निजात मिल जाएगी. 

हेल्दी तरीके से वजन घटाना है तो इन 3 Dry Fruits को भिगोकर खाना कर दीजिए शुरू, पेट की चर्बी लगेगी गलने

किचन हैक्स

1- कुकर की सीटी सही से आए इसके लिए आपको कूकर की ढक्कन को सही से साफ करना जरूरी है. अगर उसमें खाना फंस जाता है तो फिर सीटी सही से नहीं आती है.

2- आप जब भी कुकर साफ करें सीटी को अच्छे से ब्रश की मदद से क्लीन कर लीजिए. इससे कुकर सीटी अच्छे से देगा. कई बार कुकर फट भी जाता है प्रेशर की वजह से.

3- आप सीटी को गरम पानी में भिगोकर ब्रश की मदद से अच्छे से साफ कर लीजिए. फिर देखिए कैसे कुकर सीटी फटाफट देता है. वहीं, आप कुकर के ढक्कन पर टिश्यू पेपर लगाकर रखिए. दाल के पीले दाग ढक्कन पर नहीं पड़ेंगे. 

4- इसके अलावा ढक्कन की रबड़ भी कारण हो सकती है. अगर रबड़ ढ़ीली होती है तो फिर एयर नहीं बन पाता है. जिससे कुकर सीटी नहीं देता है अच्छे से. तो आगे से जब रबड़ ढीली हो जाए तो उसे बदल दीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.