इन आदतों को बना लीजिए अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा, कभी नहीं चढ़ेगी शरीर पर चर्बी

Healthy lifestyle : हम भी आपकी सेहत को और बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसे आप अपनी रूटीन में फॉलो करके मोटापे जैसी बीमारी से बच सकते हैं.

इन आदतों को बना लीजिए अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा, कभी नहीं चढ़ेगी शरीर पर चर्बी

Health tips : आपकी सेहत अच्छी बनी रहे, इसके लिए आप अपने खाने की रूटीन को सही रखें,

fitness mantra : अपनी फिटनेस का ख्याल अब लोग ज्यादा करने लगे हैं.  फिर चाहे वो जवान लड़के-लड़कियां हों या उम्रदराज महिल-पुरुष. सब हेल्थ को लेकर बहुत सजग हो चुके हैं. क्योंकि कहीं ना कहीं लोग समझ चुके हैं कि खुशहाल जीवन का राज एक अच्छे स्वास्थ्य पर निर्भर है. इसलिए लोग अपने खान पान में पोषक तत्वों को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं. वो हर उस चीज को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं जो उनको हेल्दी रखे. हरी सब्जियां, फल, जूस आदि का सेवन लोगों ने बढ़ा दिया है. और तेल मसाले और भूनी हुए खाद्य पदार्थ को थाली से हटा दिया है. ऐसे में हम भी आपकी सेहत को और बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स (health tips) दे रहे हैं जिसे आप अपनी रूटीन में फॉलो करके मोटापे (obesity) जैसी बीमारी से बच सकते हैं.

Bad cholesterol से पाना है राहत तो रोजाना करें ये Exercise, कुछ दिन में नजर आएगा फर्क

मोटापा कम करने के टिप्स

- अगर आप चाहती हैं कि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे तो इसके लिए आप अपने खाने की रूटीन को सही रखें, जैसे- नाश्ता हमेशा पेट भर के खाना चाहिए, दोपहर का खाना नाश्ते की अपेक्षा कम होना चाहिए और डिनर में तैलीय खाना बिल्कुल ना खाएं. रात में बिल्कुल हल्का भोजन करें.

-खाना खाने के 45 मिनट बाद ही लिक्विड फूड का सेवन करें. भोजन करने के तुरंत बाद पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए. इससे आप मोटापे का शिकार हो सकती हैं. इसके अलावा आप रोज सुबह उठने के बाद 1 गिलास गुनगुने पानी का सेवन जरूर करें ताकि आपके शरीर से विषैले पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर हो जाएं. 

- इसके अलावा आप डिनर के बाद वॉक जरूर करें. अपने भोजन का क्रम कुछ इस प्रकार रखें जैसे कच्ची सब्जियों से शुरू करें, फिर पकी हुई, फिर प्रोटीन और फैट लें और अंत में कार्ब्स लें. अपने खान पान में शुगर की मात्रा कम कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के बच्चे आर्यन और सुहाना एयरपोर्ट पर किए गए क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com