विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 26, 2022

Home Remedies: अगर आंखों की रोशनी होने लगी है कम तो अपनाएं ये टिप्स, धुंधली चीजें फिर दिखने लगेंगी साफ

Eyesight Improving Tips: आंखों की देखभाल पर ज्यादा ध्यान दिया जाना जरूरी है. आप इन टिप्स को अपनाकर अपनी आंखों की रोशनी और सेहत बेहतर कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Home Remedies: अगर आंखों की रोशनी होने लगी है कम तो अपनाएं ये टिप्स, धुंधली चीजें फिर दिखने लगेंगी साफ
Eyesight बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय.

Healthy Tips: आंखें हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण भाग हैं. लेकिन, आजकल की आधुनिक जीवन शैली ने हमारी आंखों को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. कंप्यूटर या लैपटॉप पर बैठकर घंटों काम करना, धूल प्रदूषण की मार, अधूरी नींद ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो आंखों को सीधे प्रभावित करती हैं. ऐसे में आंखों की देखभाल पर ज्यादा ध्यान दिया जाना जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाकर उन्हें इंफेक्शन और बीमारी से दूर रखा जा सकता है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के टिप्स | Tips To Increase Eyesight 

आहार

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, ओमेगा-3 और विटामिन ई बेहद अहम हैं. ऐसे में इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि हमारे आहार में इनकी मात्रा भरपूर हो. बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. किशमिश और अंजीर भी काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसे अपनी डाइट (Diet) में अवश्य शामिल करना चाहिए. बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है. हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, आंवला जैसे पदार्थ भी आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले होते हैं.

रात के वक्त पैरों के तलवों में सरसों का तेल या शुद्ध घी की मसाज करना भी काफी लाभदायक माना जाता है. पैरों के तलवों की मालिश करने से माना जाता है कि संबंधित नसें सक्रिय हो जाती है और रक्त संचार बेहतर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा होता है. 

ये एक पुराना नुस्खा है जिसे हमारे बड़े-बुजुर्ग सालों से अपनाते चले आ रहे हैं. सुबह या शाम के वक्त नर्म घास पर जूते या चप्पलों के बिना यानी नंगे पैर चला जाए, तो इससे आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ती है. साथ हीं, इस सैर के कारण पूरे शरीर को भी व्यायाम मिलता है जिसके अपने फायदे हैं. कई लोग तो इसे चश्मा छुड़वाने का भी कामयाब नुस्खा मानते हैं. 

अक्सर लोग जिम में पसीना बहाकर बॉडी और फिगर पर तो काफी ध्यान देते हैं, लेकिन आंखों की एक्सरसाइज का उन्हें ख्याल ही नहीं रहता. जबकि कंप्यूटर के इस युग में आंखों की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में आंखों की पुतलियों को हर दिशा में घुमाना एक अच्छी एक्सरसाइज है. इसके अलावा चंद मिनटों के लिए आंखों को बंद करने से भी उन्हें काफी आराम मिलता है. पेंसिल की नोक पर निगाह केन्द्रित कर उसे आंखों के पास और दूर ले जाने को पेंसिल पुश अप्स कहते हैं, ये भी आंखों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है.

दिन में दो बार आंखों साफ पानी से जरूर धोनी चाहिए. इसके अलावा त्रिफला चूर्ण को रातभर पानी में भिगोकर सुबह उस पानी को छानकर उससे आंखें धोने से भी ये न केवल इंफेक्शन को दूर करता है, बल्कि उनकी रोशनी भी बढ़ाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Home Remedies: अगर आंखों की रोशनी होने लगी है कम तो अपनाएं ये टिप्स, धुंधली चीजें फिर दिखने लगेंगी साफ
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Next Article
बच्चे को समझदार बनाती हैं रोज की ये 5 आदतें, माता-पिता को छोटी उम्र से ही बच्चे में डालने चाहिए ये गुण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;