विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 04, 2023

समर सीज़न में हेल्दी स्कैल्प केयर के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

गर्मियां आपकी स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकती हैं, लेकिन सही टिप्स के साथ आप बेजान बालों और स्कैल्प को आसानी से हेल्दी बना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
समर सीज़न में हेल्दी स्कैल्प केयर के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स
गर्मियों में करें स्कैल्प की सही देखभाल

अगर आप गर्मी के मौसम का पूरी तरह से आनंद लेना चाहते हैं, तो कुछ खास तैयारियां ज़रूर करें. इफेक्टिव सनस्क्रीन, यूवी प्रोटेक्शन के साथ सनग्लासेस समेत हाइड्रेशन जैसे कुछ एसेंशियल पॉइंट्स हैं जिनका ध्यान आपको गर्मियों के मौसम में ज़रूर रखना चाहिए. अब ये तो हुई स्किन से जुड़ी बात, लेकिन हमारे चमकदार बालों का क्या? बालों की केयर करना एक ऐसा पहलू है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है. भले ही हेयर मास्क, सीरम और कई हेयर कॉस्मेटिक्स आपके बालों की चमक और ग्रोथ को बहाल कर सकते हैं, बावजूद इसके आपको आपकी स्कैल्प पर बहुत अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है. समर सीज़न आपकी स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे सनबर्न और रूखापन हो सकता है. ड्राई स्कैल्प बालों को जड़ों से ड्राई कर सकती है जिससे हेयर ग्रोथ में कमी आने की संभावना बन जाती है. इस गर्मी के मौसम में, बालों की हेल्थ में सुधार करने के लिए अपनी स्कैल्प की देखभाल ज़रूर करें. 

हेल्दी स्कैल्प के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स

1. सही शैम्पू चुनें

गर्मी के मौसम में अपनी स्कैल्प को साफ और ड्राई रखें. इस मौसम में बालों को ज्यादा न धोएं. यह स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है. सप्ताह में दो या तीन बार ही शैम्पू करें, यह बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन की संभावना को कम करता है. वहीं हेयर केयर के लिए सही शैम्पू चुनना बेहद ज़रूरी है, जो आपकी स्कैल्प के साथ-साथ बालों को भी हेल्दी रखने में मदद कर सके.

hoanj2k

स्कैल्प केयर के लिए सही शैम्पू का चयन करना बेहद ज़रूरी है

2. रेगुलर स्कैल्प मसाज

स्कैल्प की मालिश आपको रिलेक्स करने में मदद करती है. हालांकि, ये मसाज आपके बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करती है. स्कैल्प की मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है, साथ ही यह बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद है. 

3. जेंटल एक्सफोलिएशन

आपकी त्वचा की तरह ही आपकी स्कैल्प को भी नियमित एक्सफोलिएशन की ज़रूरत होती है. स्कैल्प एक्सफोलिएशन, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, डल हेयर, रूसी और रोमकूपों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. यह स्वस्थ और घने बालों के लिए ज़रूरी है.

4. डाइट का रखें ध्यान

संतुलित आहार आपकी स्कैल्प को हेल्दी बनाएं रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है, तो अपनी डाइट में ओमेगा -3, सामन, चिया सीड्स या फिश ऑयल को शामिल करें. अपनी प्रोटीन डाइट का भी खास ध्यान रखें, क्योंकि यह हेल्दी हेयर और स्कैल्प के लिए ज़रूरी है. एंटीऑक्सिडेंट और प्रोबायोटिक्स भी आपके संतुलित आहार का हिस्सा होने चाहिए. अपनी स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनी डाइट में हाई वॉटर कंटेट वाले फलों और सब्जियों को भी शामिल करें. 

uqbn8s7

किसी भी टॉपिकल प्रोडक्ट को अपनी स्कैल्प पर अप्लाई करने से पहले यह सुनिश्चित ज़रूर करें कि आप हेल्दी डाइट ले रहे हों. 
फोटो: iStock

5. हाइड्रेट

हेल्दी स्कैल्प के लिए नमी के स्तर को बनाए रखें. ऐसे उत्पाद चुनें जो स्कैल्प को पोषण और हाइड्रेट करें या जिनमें एंटी बैक्टीरियल, ऑयल बैलेंसिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी इंग्रेडिएंट्स हों. इसके अलावा नारियल और आर्गन जैसे घर के बने पौष्टिक तेल या घर के बने हेयर मास्क बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
समर सीज़न में हेल्दी स्कैल्प केयर के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;