विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2022

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है फाइबर का सेवन, इस तरह Fibre को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा 

Fibre Rich Foods: चाहे कब्ज से छुटकारा पाना हो या फिर पाचन को बेहतर करना हो फाइबर अहम भूमिका निभाता है. जानिए किन फल और सब्जियों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. 

Read Time: 4 mins
सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है फाइबर का सेवन, इस तरह Fibre को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा 
Fibre Sources: फाइबर से भरपूर होते हैं ये फूड्स. 

Healthy Food: चाहे पाचन के लिए हो या फिर वजन कम करने के लिए, फाइबर सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. पाचन (Digestion) की बात करें तो खाने को पचने के लिए और शरीर से बिना किसी परेशानी के बाहर निकलने के लिए फाइबर की आवश्यक्ता होती है. डाइटरी फाइबर हमें कई तरह के फल, सब्जियों और खाने की अलग-अलग चीजों से मिलते हैं. यह शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) को दूर रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आइए जानते हैं वे कौनसे फूड हैं जो फाइबर (Fibre) से भरपूर होते हैं और जिन्हें आसानी से डाइट (Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

शादी करने से पहले पार्टनर के बारे में जरूर पता होनी चाहिए ये 5 बातें, उम्रभर नहीं पड़ेगा पछताना 


डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स | Fibre Rich Foods In Diet

हरा मटर 

एक कप मटर में ही लगभग 9 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. अगर शरीर के लिए प्रतिदिन की जरूरत के हिसाब से फाइबर का सेवन किया जाए तो आपको लगभग तीन कप मटर खाने की जरूरत होगी. हरे मटर (Green Peas) में फाइबर के साथ-साथ आयरन, मैग्नीज, विटामिन ए और सी भी पाया जाता है. 

गाजर 


गाजर (Carrot) को कच्चा खाया जाए या फिर पकाकर, यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत साबित होता है. एक कप गाजर में लगभग 4.68 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है. इसकी सब्जी बनाकर खाने का मन ना भी करे तो आप इसे सलाद बनाकर खा सकते हैं. 

सेब 


फलों में सेब (Apple) को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इसमें पेक्टिन नामक फाइबर पाया जाता है. एक सेब में 4.4 ग्राम तक फाइबर होता है. आप सुबह के समय या फिर स्नैक्स के रूप में सेब खा सकते हैं.

केला 


केले फाइबर से भरपूर होते हैं. व्यक्ति अगर कब्ज से परेशान हो और उसे मलत्याग करने में दिक्कत होती हो तो खासतौर से केले के सेवन की सलाह दी जाती है. एक मध्यम आकार के केले में तकरीबन 3 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है.

बादाम 


कई सूखे मेवे फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं और इन्हीं में से एक है बादाम. अगर आप रोजाना मुट्ठीभर बादाम भी खाते हैं तो आपको 3 ग्राम तक फाइबर मिल जाता है. बादाम का मक्खन (Almond Butter) भी फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. 

राजमा 


खाने में राजमा चावल मिल जाएं तो मजा ही आ जाता है. वहीं, इनमें फाइबर अच्छी मात्रा में मिलता है जिससे इसे कुछ दिन छोड़कर खाना भी अच्छा है. एक कप राजमा में 13 ग्राम तक फाइबर होता है. अगर 2 कप राजमा खा लिया जाए तो प्रतिदिन की फाइबर की जरूरत भी पूरी हो जाएगी. 

स्किन टाइप के अनुसार इस तरह चुना जाता है फेशियल, चेहरे पर आता है निखार और दिखती है चमक 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर व आलिया ने फिल्म को लेकर कही ये बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है फाइबर का सेवन, इस तरह Fibre को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;