शरीर के लिए फायदेमंद होता है इन पीले बीजों का पानी, रोज सुबह पीने पर कम हो सकती है पेट की चर्बी 

Fenugreek Seeds Water: मेथी के दानों को अलग-अलग तरह से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. लेकिन, इसका पानी पीना सेहत के लिए खासतौर से फायदेमंद साबित होता है. जानिए यहां. 

शरीर के लिए फायदेमंद होता है इन पीले बीजों का पानी, रोज सुबह पीने पर कम हो सकती है पेट की चर्बी 

Fenugreek Seeds Water For Weight Loss: गुणकारी होता है मेथी का पानी. 

Healthy Seeds: मेथी के पीले दानों को आपने सब्जी में छोंका लगाने के लिए तो कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी के दानों का पानी (Fenugreek Seeds Water) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है? असल में मेथी के दानों में कई पोषक तत्व होते हैं जो इन्हें पाचन के लिए खासतौर से अच्छा बनाते हैं. इसके अलावा, रातभर भिगोकर रखने के बाद मेथी के दानों का पानी पीने पर वजन कम करने में भी मदद मिलती है. यहां जानिए मेथी के दानों का पानी कैसे बनाया जाता है और इसे पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

इस तरह रखेंगे गूंथा हुआ आटा तो लंबे समय तक रहेगा ताजा, रोटियां भी बनेंगी मुलायम और फूली हुई 

मेथी के दानों का पानी पीने के फायदे  | Benefits Of Drinking Fenugreek Seeds Water 

मेथी के दानों का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें आधा चम्मच मेथी के दाने मिला लें. इन दानों को रातभर इस पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद अगली सुबह दाने छानें और पानी को 5 से 6 मिनट उबालें. बस तैयार है मेथी के दानों का पानी. इस पानी को एकदम उबला हुआ ना पिएं, जब यह हल्का गर्म हो तब ही इसे पीना सही रहता है. 

बरसात में रूखे-सूखे हो गए हैं बाल तो इन 5 हेयर पैक्स को लगा सकती हैं आप, बालों को मिलेगा भरपूर पोषण 

पाचन होता है बेहतर

मेथी के दानों का पानी पीने पर पाचन संबंधी फायदे मिलते हैं. खाली पेट इस पानी को पिया जाए तो ब्लोटिंग, एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं. खासतौर से मॉनसून और सर्दी के मौसम में यह पानी शरीर के लिए अच्छा साबित होता है. 

पेट होने लगता है कम 

वजन घटाने (Weight Loss) और पेट अंदर करने में खासतौर से मेथी के पानी का असर नजर आता है. मेथी का पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. इसके साथ ही मेथी का पानी डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है. इससे शरीर की गंदगी निकल जाती है और बैली फैट कम होता है सो अलग. 

pbd5j6qg

Photo Credit: iStock

त्वचा और बालों के लिए भी है अच्छा 

मेथी के पानी से शरीर डिटॉक्स होता है जिसका फायदा त्वचा और बालों पर भी नजर आता है. स्किन और बालों को अंदरूनी रूप से फायदा मिलता है जिसका असर बाहरी रूप से भी देखने को मिलता है. मेथी के पानी (Methi ka pani) को एंजिंग कम करने के लिए भी पिया जाता है. 

कॉलेस्ट्रोल हो सकता है कम 

शरीर का बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. कॉलेस्ट्रोल रक्त धमनियों में जम जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होती है. मेथी के दानों में फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये फ्लेवेनॉइड्स बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार होते हैं. इस चलते हाई कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत में मेथी का पानी पिया जा सकता है.

fenugreek seeds

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com