इस तरह रखेंगे गूंथा हुआ आटा तो लंबे समय तक रहेगा ताजा, रोटियां भी बनेंगी मुलायम और फूली हुई 

How To Store Kneaded Dough: आटा सही तरह से ना गूंथकर रखा जाए तो रोटी बनाने के समय तक कड़ा हो जाता है और उससे रोटियां भी अच्छी नहीं बनती हैं. ऐसे में आटा किस तरह से स्टोर करके रखना सही है पता होना जरूरी है.  

इस तरह रखेंगे गूंथा हुआ आटा तो लंबे समय तक रहेगा ताजा, रोटियां भी बनेंगी मुलायम और फूली हुई 

Guntha aata taza rakhna: जानिए किस तरह आटा लंबे समय तक रहेगा अच्छा. 

Kitchen Tips: रोटी हर घर में बनाई जाती है. खाना खाने का स्वाद लाख गुना बढ़ जाता है अगर रोटियां ताजी, फूली हुई और मुलायम होती हैं. लेकिन, कई बार आटा कुछ ही देर पहले गूंथा हो तब भी रोटियां अच्छी नहीं बनती हैं. रोटी (Roti) कड़ी बनती है या फिर फूलती नहीं है. कभी-कभी तो परिवार वाले पूछ बैठते हैं कि रोटी बासी तो नहीं है. असल में आटा गूंथकर रखते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है नहीं तो रोटियां अच्छी नहीं बनती हैं. यहां जानिए आटा गूंथने (Flour Kneading) से लेकर उसे स्टोर करके रखने तक का सही तरीका. 

चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगा लिया कच्चा दूध तो महंगी क्रीम भी हो जाएगी फेल, निखर उठेगी बेजान त्वचा 

गूंथा आटा कैसे स्टोर करें | How To Store Kneaded Dough 

ऐसे गूंथे आटा 

रोटियां अच्छी बनें इसके लिए सबसे जरूरी है आटा सही तरह से गूंथना. अगर आप हल्के गर्म पानी के इस्तेमाल से आटा गूंथेंगे तो यह आटा गुंथ जाने के बाद जल्दी नहीं सूखता और इसकी रोटियां भी मुलायम (Soft Roti) बनती हैं. आटा गूंथते वक्त इसमें थोड़ा तेल भी डाला जा सकता है. इससे रोटी और परांठे दोनों ही अच्छे बनते हैं. 

vj79usjo

बरसात में रूखे-सूखे हो गए हैं बाल तो इन 5 हेयर पैक्स को लगा सकती हैं आप, बालों को मिलेगा भरपूर पोषण 

एल्युमिनियम फॉइल आ सकता है काम 

आटे को गूंथने के बाद या रोटी (Chapati) बनाने के बाद बचे हुए आटे को एल्यूमिनियम फॉइल या फिर रोटी लपेटने वाले रैपर से ढक्कर स्टोर किया जा सकता है. इससे आटा फ्रिज में रखने पर सूखता नहीं है और मुलायम बना रहता है. 

रखें टाइट कंटेनर में

एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल भी आटा स्टोर (Store) करने के लिए अच्छा रहता है. एयर टाइट कंटेनर में आटा डालने पर इसमें हवा नहीं घुसती जिससे आटा फ्रेश रहता है और खराब नहीं होता. 

sjnarbbo

लगाएं घी या तेल 

आटे को गूंथने के बाद किसी कटोरे या बर्तन में रखते हैं तो आटे की सबसे ऊपर की सतह पर हल्का सा घी या फिर तेल (Oil) लगाकर फिर इसे ढक्कर रखें. ऐसा करने पर आटा सूखता नहीं है और सोफ्ट रहता है. 

ऐसे बनाएं गूंथे आटे की रोटियां 

गूंथा हुआ आटा फ्रिज से निकालने के बाद तुरंत रोटी ना बनाएं. पहले इस आटे को चकले पर रखकर हल्का सा गूंथें. आटे को हाथ से मलें और चकले पर 2 से 3 बार अच्छी तरह मारने के बाद ही इस आटे की रोटियां बनाएं. इससे आटे की सूखी परत हट जाती है. आटा सूख गया है तो इसमें हल्का सा पानी मिलाकर एकबार फिर गूंथ लें. 

h9f96t88
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक बार फिर दुल्हन बनीं आलिया और दूल्हा बने रणवीर सिंह