विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2023

इस पीले बीज को भिगोकर खाने से हड्डियां बनी रहती हैं मजबूत, किचन में हमेशा रहता है मौजूद

Bone health tips : इस आर्टिकल में हम मेथी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा और सेहत को क्या लाभ पहुंचा सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

Read Time: 4 mins
इस पीले बीज को भिगोकर खाने से हड्डियां बनी रहती हैं मजबूत, किचन में हमेशा रहता है मौजूद
Health tips : मेथी के बीज में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में कारगर साबित हो सकता है.

Methi dana benefits : मेथी को सबसे पुराने औषधीय पौधों में से एक माना जाता है. इस पौधे के ताजे और सूखे बीजों का उपयोग सदियों से मसाले और स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता रहा है. दुनिया भर में इसका प्रमुख उत्पादन भारत में होता है, जिसमें 80% उत्पादन राजस्थान में होता है. हालांकि, इसकी खेती उत्तरी अफ्रीका, भूमध्यसागरीय क्षेत्रों और अमेरिका में भी की जाती है. मेथी के बीज का उपयोग कई पारंपरिक व्यंजनों को बनाने में किया जाता है. अगर इसे नियमित रूप से आहार में शामिल किया जाए तो इस जड़ी-बूटी के संपूर्ण स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. इस आर्टिकल में हम मेथी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा और सेहत को क्या लाभ पहुंचा सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

मेथी के बीज के पोषक तत्व

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार एक बड़े चम्मच साबुत मेथी के बीज में कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें फाइबर 0.91 ग्राम, प्रोटीन 0.851 ग्राम, कार्ब्स 2.16 ग्राम, आयरन 1.24 एमजी, मैग्नीज 0.041 एमजी, मैग्निशियम 7.07 एमजी, कैल्शियम 6.51 एमजी मिलि ग्राम होता है.

मेथी बीज भिगोकर खाने के लाभ

1- मेथी के बीज में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में कारगर साबित हो सकता है. आप रात में एक चम्मच इस पीले बीज को भिगो दीजिए फिर सुबह छानकर पी लीजिए. ऐसा आप रोज खाली पेट करते हैं तो कमजोर बोन का सामना नहीं करना पड़ेगा.

2- मां का दूध आपके बच्चे के विकास के लिए पोषण का सबसे अच्छा स्रोत है. हालांकि, कुछ लोगों को पर्याप्त मात्रा में ब्रेस्ट मिल्क नहीं हो पाता है, ऐसे में फिर मेथी एक सुरक्षित, प्राकृतिक विकल्प हो सकता है.

2- खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. जिसको कम करने के लिए लोग योगा और जिम करते हैं. अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो फिर इसका सेवन करना अच्छा साबित होगा. इससे फैट तेजी से घटता है. व्यस्त दिनचर्या और ऑफिस के तनाव के कारण आजकल लोगों में बीपी की समस्या आम हो गई है. ऐसे में ब्लड प्रेशर (bp patient) के मरीजों को भी मेथी का सेवन करना चाहिए. इससे रक्तचाप नियंत्रित करने में सहयोग मिलता है. 

3- डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है. इससे छुटकारा पाने के लिए भी मेथी दाना बेहद कारगर है. इसके लिए आप मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें, उसमें नींबू का रस मिला लें और बालों में लगाएं. वीक में कम से कम दो बार अप्लाई करें. इस पेस्ट को लगाने से डैंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
इस पीले बीज को भिगोकर खाने से हड्डियां बनी रहती हैं मजबूत, किचन में हमेशा रहता है मौजूद
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;