पाना चाहती हैं लंबे और घने बाल तो एलोवेरा में इन पीले दानों को मिलाकर लगा लीजिए एक बार, Thick Hair पा लेंगी आप 

Fenugreek Seeds For Long Hair: बालों पर मेथी लगाने के कई तरीके हैं. आप घने और मोटे बालों के लिए यह नुस्खा आजमा सकती हैं. 

पाना चाहती हैं लंबे और घने बाल तो एलोवेरा में इन पीले दानों को मिलाकर लगा लीजिए एक बार, Thick Hair पा लेंगी आप 

Thick Hair Home Remedies: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लगाई जा सकती है मेथी. 

Hair Care: बालों की सही देखरेख ना की जाए तो बालों के झड़ने और टूटने की दिक्कत होने लगती है. ऐसी भी बहुत सी महिलाएं हैं जिनके बाल यूं तो लंबे होते हैं लेकिन देखने में बेहद ही पतले नजर आते हैं. पतले बाल लंबे भी हों तो अक्सर उनकी खूबसूरती कुछ फीकी नजर आती है. ऐसे में बालों को मोटा (Thick Hair) बनाने और हेयर ग्रोथ बेहतर करने के लिए कुछ नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. आपको इसके लिए मेथी के दानों और एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) की जरूरत होगी. जानिए इन दोनों चीजों को बाल बढ़ाने और घने बनाने के लिए कैसे लगाया जा सकता है. 

बिटिया के सिर में भर गई है जूं, तो बस नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए एक चीज, जूओं के साथ-साथ लीखें भी मर जाएंगी 

लंबे और घने बालों के लिए मेथी के दाने | Fenugreek Seeds For Long And Thick Hair 

मेथी से बालों पर एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. मेथी के दानों के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है, बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होता है, हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है, बेजान बालों में चमक नजर आती है, बालों का वॉल्यूम बढ़ता है और दोमुंहे बालों की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 

pbd5j6qg

Photo Credit: iStock

एलोवेरा जैल के बालों पर फायदों की बात करें तो यह एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. एलोवेरा जैल से बालों की कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं, जैसे बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बिल्ड अप. इसके सही इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ सकती है. 

dftif4u

मेथी और एलोवेरा जैल का हेयर मास्क 

बालों पर मेथी के दाने और एलोवेरा जैल का मास्क (Hair Mask) लगाने के लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें. इन दानों को अगली सुबह पीस लें. पिसे हुए पेस्ट में एलोवेरा जैल मिलाएं और मिक्स करके बालों पर लगा लें. इसे बालों पर लगाने के आधे से एक घंटे बाद धो लें. महीने में 2 से 3 बार इस हेयर मास्क को लगाने पर फायदा नजर आने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com