हर तरफ गंदगी फैलाने लगे हैं कॉकरोच तो घर की ये चीजें आएंगी आपके काम, Cockroaches से मिल जाएगा छुटकारा

अक्सर ही गर्मियों के मौसम में कॉकरोच घर में आतंक मचाना शुरू कर देते हैं. जिस कोने में देखो वहीं कॉकरोच नजर आने लगते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इन कॉकरोच से निजात दिलाने में कारगर साबित होती हैं. 

हर तरफ गंदगी फैलाने लगे हैं कॉकरोच तो घर की ये चीजें आएंगी आपके काम, Cockroaches से मिल जाएगा छुटकारा

इस तरह घर से हमेशा के लिए भाग जाएंगे कॉकरोच. 

Home Remedies: कभी किचन के स्लैब पर तो कभी कैबिनेट्स में, बाथरूम में, पलंग के किनारों पर तो कभी सिंक के गंदे बर्तनों में घूमते हुए भी कॉकरोच नजर आ जाते हैं. देखा जाए तो घर की ऐसी कोई जगह नहीं हैं जहां ये कॉकरोच दिखाई नहीं देते. कॉकरोच (Cockroaches) सिर्फ देखने में ही बुरे नहीं लगते बल्कि अपने साथ ढेर सारी गंदगी लेकर घूमते हैं जो व्यक्ति को बीमार कर सकती है. ऐसे में इन कॉकरोच को घर से हमेशा के लिए भगाने और मारने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते है. इन नुस्खों से कॉकरोच का खात्मा होते देर नहीं लगती है, साथ ही छोटे से बड़े सभी तरह के कॉकरोच मर जाते हैं. 

शहद को इस तरह लगाने पर फुंसियां हो जाती हैं गायब, पिंपल्स पर रामबाण साबित होते हैं यहां दिए नुस्खे

कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Cockroaches 

गर्म पानी और सिरका - कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी और सफेद सिरका (White Vinegar) के घोल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस घोल को बनाने के लिए गर्म पानी लें और उसमें एक तिहाई मात्रा में सफेद सिरका मिला लें. इस मिश्रण से किचन के स्लैब्स और कॉकरोच के ठिकानों की सफाई करें. इस सिरके वाले पानी को किचन सिंक में डालने पर भी कॉकरोच मर जाते हैं. 

बच्चों को जिम भेजने की क्या है सही उम्र? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे बच्चे को जल्दी जिम भेजने की गलती

बेकिंग सोडा और गर्म पानी - कॉकरोच भगाने के लिए इस नुस्खे को भी आजमाकर देखा जा सकता है. एक लीटर गर्म पानी में एक नींबू का रस और 2 चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) डालें और इसे सिंक में उड़ेल दें. जितने भी कॉकरोच सिंक में छिपे होंगे तड़पकर मर जाएंगे. इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर कॉकरोच पर छिड़का भी जा सकता है. 

खीरे का रस - खीरा जितना हमें अच्छा लगता है उतना ही कॉकरोच को इससे चिड़ होती है. इसीलिए खीरे की सुगंध से कॉकरोच दूर भागते हैं. खीरे के कुछ टुकड़े घर के कोनों-कोनों में रख दें या फिर खीरे के रस को कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़कें. इस रस को पानी में मिलाकर भी कॉकरोच पर छिड़का जा सकता है. 

दालचीनी - यह मसाला कॉकरोच को दूर रखने में असरदार होता है. दालचीनी के पाउडर को किचन स्लैब पर डालें या फिर कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़क दें. कॉकरोच दूर रहते हैं. 

तेजपत्ता - कॉकरोच से छुटकारा दिलाने में तेज पत्ते भी काम आ सकते हैं. तेजपत्ता (Bay Leaf) को पानी में डालकर उबाल लें. अब तेजपत्ते के इस पानी को कॉकरोच पर छिड़कने के लिे इस्तेमाल करें. कॉकरोच घर से दूर रहेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold