एक्सपर्ट से जानिए क्यों हेयर ट्रांसप्लांट करवाना हो सकता है खतरनाक, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Hair Transplant Surgery: दिल्ली मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार गिरीश त्यागी से जानिए क्यों हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कराने में की गई छोटी गलतियां भी जानलेवा साबित हो सकती हैं. 

एक्सपर्ट से जानिए क्यों हेयर ट्रांसप्लांट करवाना हो सकता है खतरनाक, कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी

Hair Transplant Complications: हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कराते समय गलती पड़ सकती है भारी. 

Hair Transplant Surgery: ऐसे अनेक लोग हैं जो बालों के झड़ने से बेहद परेशान रहते हैं. बहुत से लोगों को गंजेपन तक की नौबत आ जाती है जिसके बाद फिर से सिर पर बाल पाने के लिए वे हेयर ट्रांसप्लांट (Hair Transplant) करवाते हैं. लेकिन, एक्सपर्ट्स की मानें तो हेयर ट्रांसप्लांट बेहत खतरनाक होता है. खतरनाक होने से क्या तात्पर्य है इसका विवरण एनडीटीवी के संवाददाता परिमल कुमार से खास बातचीत में दिल्ली मेडिकल काउंसिल के रजिस्ट्रार गिरीश त्यागी ने दिया है. इस बातचीत में यह भी बताया गया है कि क्यों हेयर ट्रांसप्लांट पर एडवाइजरी (Advisory) जारी करने की जरूरत पड़ी. 

गिरीश त्यागी के अनुसार, "एक मरीज ने एक अनऑथोराइज्ड हेयर सैलून से हेयर ट्रांसप्लांट करवाया. इस हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद उसके सिर में सूजन व दर्द महसूस होने लगा. इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा जिसके अगले दिन ही उसकी मृत्यु हो गई."

जिन लोगों ने इस मरीज की सर्जरी की थी वो सैलून (Hair Salon) बंद करके भाग गए. जब वह मरीज पुलिस के पास गया था तब भी उसे किसी तरह की मदद नहीं मिली थी. इसके बाद हाई कोर्ट में परिवार वालों के जाने के बाद पुलिस को जब जांच के आदेश दिए गए तब पुलिस ने इस मामले के दोषियों को गिरफ्त में लिया. हाई कोर्ट के निर्देशों के बाद ही इसपर कुछ जरूरी अधिसूचना तैयार की गई है. 

pq59bjq


हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी से जुड़ी इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी 

  • उसी व्यक्ति से हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करवाएं जो रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशनर हो और जिसके पास इस सर्जरी को करने की जरूरी योग्यता हो. यह व्यक्ति एसबीबीएस विद ट्रेनिंग, डर्माटोलॉजिस्ट या प्लास्टिक सर्जन होना चाहिए. 
  • साथ ही, जहां हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी हो रही है उस जगह पर पूरी सुविधा होनी चाहिए. अगर मरीज को कोई दिक्कत होती है तो उसे हैंडल करने के लिए उनके पास सुविधाएं जैसे प्रोपर इंजेक्शन और अन्य दवाइयां आदि होनी चाहिए. 
  • उनका किसी अस्पताल से जुड़ाव होना चाहिए जिससे अगर कोई दिक्कत वे हल नहीं कर पा रहे हैं तो जल्द से जल्द दूसरे अस्पताल में भर्ती कर इलाज हो सके और मरीज की जान बचाई जा सके. 
  • जो व्यक्ति सर्जरी कर रहा है उसकी आईडी देखें जिससे पता चल सके कि वह सही डॉक्टर है या नहीं. 
  • हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले इसके संभावित खतरे जान लें. 
  • सर्जरी कर रहे डॉक्टर के सहायक भी काबिल होने चाहिए.

गिरीश त्यागी आगे बताते हैं कि अबतक हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी अनक्वालिफाइड लोग कर रहे थे क्योंकि यह एक तरह की स्किल है जो जिसने सीख ली तो वह कर सकता है. यानी किसी डॉक्टर का असिस्टेंट भी देखकर कर यह सर्जरी कर लेगा. कई बार ऐसे मामले भी सामने आ चुके हैं जहां किसी और डॉक्टर के नाम पर कोई भी आम व्यक्ति सर्जरी कर देता था. 

नसों में जमा कॉलेस्ट्रोल हो सकता है जानलेवा, इस Cholesterol को पिघलाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

क्या कद्दू के बीजों से सचमुच हो सकता है वजन कम, आइए जानते हैं Weight Loss में कितने फायदेमंद होंगे ये Seeds

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिल्ली : 'हेयर ट्रांसप्लांट' के बाद 30 साल के युवक की मौत, मुआवजे की मांग कर रहा परिवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com