क्या कद्दू के बीजों से सचमुच हो सकता है वजन कम, आइए जानते हैं Weight Loss में कितने फायदेमंद होंगे ये Seeds

Pumpkin Seeds For Weight Loss: वजन घटाने के डाइट प्लान में आपने कद्दू के बीजों को शामिल होते आयदिन देखा होगा. लेकिन, क्या सचमुच कद्दू के बीज वजन घटाने में सहायक हैं? आइए जानें. 

क्या कद्दू के बीजों से सचमुच हो सकता है वजन कम, आइए जानते हैं Weight Loss में कितने फायदेमंद होंगे ये Seeds

Weight Loss Seeds: जानिए कद्दू के बीजों से किस तरह घट सकता है वजन. 

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए खाए जाते हैं कद्दू के बीज.
  • इन बीजों में पाया जाता है प्रोटीन.
  • कद्दू के बीजों से बनाएं मक्खन.

Weight Loss: कद्दू से ज्यादा उसके बीज चर्चा में रहने लगे हैं. इसका कारण इनका वजन घटाने की डाइट का हिस्सा बनना है. असल में इन बीजों में मैग्नीशियम से लेकर कॉपर तक कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए तो अच्छे हैं ही, साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं. इन बीजों (Pumpkin Seeds) में विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन (Protein) की भी अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा इन्हें वजन कम करने के साथ-साथ शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) बाहर निकालने के लिए भी जाना जाता है. आइए जानें ये बीज वजन कम करने में किस तरह असर दिखाते हैं, इन्हें किस तरह खाया जा सकता है और इनसे शरीर को और कौन-कौनसे लाभ मिलते हैं. 

भिंडी से बनाया जा सकता है बालों के लिए जैल, जानिए इसके फायदे और इसे तैयार करने का तरीका


वजन घटाने के लिए कद्दू के बीज | Pumpkin Seeds For Weight Loss

f2ffu5to

कद्दू के बीज पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. इन बीजों में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और फायदेमंद फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पुरुष व महिलाएं दोनों ही इसे सेहतमंद स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. इन बीजों को खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस होता है जिससे फूड इंटेक कम होता है. कद्दू के 100 ग्राम बीजों में लगभग 560 कैलोरी और दिनभर में शरीर को जितने प्रोटीन की जरूरत होती है उसका 50 प्रतिशत तक मिल जाता है. इसके साथ ही, कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. 

कैसे खाएं कद्दू के बीज 

7gv4avq8

  • इन बीजों को पचाना आसान होता है इसलिए भी ये पेट के लिए और वजन कम करने के लिए अच्छे स्नैक साबित होते हैं. इन्हें खाने के लिए इन्हें धोकर सुखा लें. इन बीजों को हल्का भुना भी जा सकता है. 
  • आप सूप बनाने में इन बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सूप के ऊपर गार्निशिंग करते हुए इन बीजों को डालें. आपको सूप पीते समय एक्सट्रा क्रंच मिलेगा. 
  • स्मूदी या दही के साथ कद्दू के बीज खाए जा सकते हैं. 

कद्दू के बीजों का मक्खन 


आपने शायद ही पहले कभी कद्दू के बीजों से मक्खन (Pumpkin Seed Butter) बनने के बारे में सुना होगा. यह मक्खन खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और आप इसे बड़ी ही आसानी से अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

  • सबसे पहले 3 कप कद्दू के बीज ले लें. 
  • इसके बाद इन बीजों को 5 मिनट के लिए 350F पर पका लें. 
  • अब मिक्सर में कद्दू के बीज डालकर पीस लें.
  • इसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर, एक चम्मच मसाले, एक चम्मच मेपल सिरप और एक चुटकी नमक डालकर फिर से पीस लें. 
  • तैयार है आपका कद्दू के बीज का मक्खन. 

Money Plant को हरा-भरा बनाए रखने के लिए अपनाएं कुछ हैक्स, मुरझाए मनी प्लांट में भी भर जाएगी जान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com