नसों में जमा कॉलेस्ट्रोल हो सकता है जानलेवा, इस Cholesterol को पिघलाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

Foods To Reduce Cholesterol: ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खानपान का हिस्सा बनाने पर शरीर का कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिल सकती है. जानिए किस तरह मिलता है गंदे कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा. 

नसों में जमा कॉलेस्ट्रोल हो सकता है जानलेवा, इस Cholesterol को पिघलाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

High Cholesterol Diet: इस तरह कम होगा कॉलेस्ट्रोल का बढ़ा हुआ स्तर.

खास बातें

  • कॉलेस्ट्रोल कम कर सकते हैं कुछ फूड्स.
  • सेहत को मिलते हैं कई फायदे.
  • दिल की सेहत होगी बेहतर.

Bad Cholesterol: व्यक्ति का खानपान ही यह सुनिश्चित करता है कि उसके शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर कितना होगा. शरीर में बहुत ज्यादा कॉलेस्ट्रोल का बढ़ जाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और कभी-कभी जानलेवा भी हो सकता है. खासकर वर्तमान में बढ़ते हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले सामने आते हुए गंदे कॉलेस्ट्रोल को शरीर में जमने से रोकने के लिए हर तरह की सावधानी बरतनी जरूरी है. यहां खाने की ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें डाइट (Diet) में शामिल करने पर नसों में जमा गंदा कॉलेस्ट्रोल (LDL) निकलने में मदद मिलेगी. 

क्या कद्दू के बीजों से सचमुच हो सकता है वजन कम, आइए जानते हैं Weight Loss में कितने फायदेमंद होंगे ये Seeds


कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले फूड | Foods That Reduce Cholesterol 


भिंडी 


भिंडी में पाए जाने वाला चिपचिपा और लसरदार जैल असल में कॉलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होता है. यह पाचन के दौरान कॉलेस्ट्रोल को बांधे रखता है जिससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल जमा नहीं होता बल्कि मलत्याग के माध्यम से निकल जाता है. 


सेब 

रोजाना एक सेब (Apple) का सेवन भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी होता है. सेब में डाइटरी फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को सामान्य रखता है. साथ ही, इससे कॉलेस्ट्रोल बढ़ना रुकता है. 


ओट्स 

ओट्स में सोल्यूबल फाइबर होता है. इसे रोजाना खाया जाए तो कॉलेस्ट्रोल कई हद तक कम हो सकता है. इसे खाने का सबसे अच्छा समय है नाश्ते में खाना. आप ओट्स (Oats) को दूध और फलों के साथ खा सकते हैं. इसे हल्का चटपटा बनाकर भी खाया जा सकता है. 


सोयाबीन 

सोयाबीन और सोयाबीन से बनी चीजें जैसे टॉफू और सोया मिल्क कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार हैं. इनमें प्रोटीन (Protein) की अच्छी मात्रा पायी जाती है. डाइट में शामिल करने के लिए सोयाबीन, टोफू और सोया मिल्क को अलग-अलग तरह से पकाकर खाया जा सकता है. 


सूखे मेवे 

काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट कुछ ऐसे सूखे मेवे हैं जो कॉलेस्ट्रोल कम करने वाली डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं.

Money Plant को हरा-भरा बनाए रखने के लिए अपनाएं कुछ हैक्स, मुरझाए मनी प्लांट में भी भर जाएगी जान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: क्या आपने शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को गरबा करते देखा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com