Weight loss : शाम को वॉक करते हुए भी घटाया जा सकता है वजन, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

Evening walk for weight loss : अगर आप ही उन लोगों में से हैं जो शाम के वक्त वॉक करना पसंद करते हैं तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ईवनिंग वॉक (Evening Walk Tips) करने का सही तरीका जान लें.

Weight loss : शाम को वॉक करते हुए भी घटाया जा सकता है वजन, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

5 Best Tips for Evening Walks : शाम को वॉक करते समय इन बातों का ध्यान रखें.

Evening Walk Benefits: कहते हैं कि अगर फिट और हेल्दी रहना है तो वॉकिंग को अपने रुटीन का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है. बढ़ा हुआ वजन घटाना (Weight Loss) हो या फिर अपने वेट को मेंटेन रखना हो वॉकिंग (Walking) से बेहतरीन एक्सरसाइज और कोई नहीं है.  कई लोग सुबह टहलने निकलते हैं तो कुछ वक्त की कमी के चलते  ईवनिंग वॉक (Evening Walk) करते हैं. वैरिवेल हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक दोपहर के बाद एक्सरसाइज या फिर वॉक करना बॉडी की मसल्स को बनाने का सबसे बेस्ट समय माना जाता है. तो अगर आप ही उन लोगों में से हैं जो शाम के वक्त वॉक करना पसंद करते हैं तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ईवनिंग वॉक (Evening Walk Tips) करने का सही तरीका भी आपको मालूम होना चाहिए. चलिए आज आपको बताते हैं ईवनिंग वॉक से जुड़ी कुछ बहुत जरूरी और रखने वाली बातें. 

कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा, तो यह खाना शुरू करें, hair fall हो जाएगा बंद

v3hqsd6s
ईवनिंग वॉक करने के फायदे और सही तरीका Benefits And Right Way Of Doing Evening walk
 
  •  वजन घटाने के लिए अगर आप भी ईवनिंग वॉक करते हैं तो इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने टहलने का समय निर्धारित करें. अगर आप बिगिनर हैं तो आधे घंटे की वॉक से शुरुआत करें और धीरे-धीरे वॉक का समय बढ़ाते चले जाएं.
  •  किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले बॉडी को वॉर्म अप करना जरूरी है. ये बात वॉकिंग पर भी लागू होती है इसलिए जब भी आप टहलने निकलें तो शुरुआती कुछ मिनटों तक अपनी रफ्तार को कम रखें, लेकिन जैसे ही आपकी बॉडी एक बार वॉर्म अप हो जाए अपनी स्पीड को बढ़ाकर तेज रफ्तार से वॉक करना शुरू कर दें. इसे हम ब्रिस्क वाकिंग भी कहते हैं. ये तेजी से फैट बर्न करने में मदद करती है और इससे वेट लॉस भी जल्दी होता है.
  •  किसी भी काम को अगर से किसी मकसद से करो तो उसके लिए एक गोल डिसाइड करना बेहद जरूरी है. इसी तरह अगर वॉक पर निकले हैं तो अपने फिटनेस का एक गोल तय करें.  आप वॉकिंग की शुरुआत से पहले अपना वजन लें और हर हफ्ते अपना वजन चेक करते रहें.  आपका कम होता वजन आपकी मोटिवेशन की वजह बनेगा और आप और अच्छी तरीके से वेट लॉस जर्नी में आगे बढ़ पाएंगे. 
  •   अगर आपने वाकिंग की शुरुआत 15 मिनट से की है तो कुछ दिनों बाद समय बढ़ाकर आधे घंटे करें. उसके बाद जैसे-जैसे बॉडी यूज टू हो जाए अपने टहलने को समय 1 घंटा कर दें. शुरुआत में ये करना मुश्किल लग सकता है लेकिन एक बार आपके शरीर को वॉक की आदत पड़ जाएगी तो आपको ये मुश्किल आसान लगने लगेगी और वेट लॉस तेजी से होगा.
  •  वॉकिंग के दौरान अगर थकान महसूस होती है तो तुरंत ब्रेक लें और किसी भी जगह पर बैठ कर थोड़ी देर खुद को आराम दें. इसके साथ ही पानी पिएं. थोड़ी देर का ब्रेक आपको एलर्जी से भर देगा और किसी भी तरह के सेहत के नुकसान से अप बच पाएंगे. 
  • वॉकिंग के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सही जूतों का चुनाव, जिसकी वजह से आप कम्फर्टेबल वॉक कर पाएंगे इसके अलावा आपके कपड़े भी कंफर्टेबल होने चाहिए. ऐसा करने से आप लंबे समय तक टहलने से भी आपको थकान महसूस नहीं होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंत्रोच्चारण के बीच नई संसद का उद्घाटन समारोह शुरू, PM मोदी सेंगोल को किया साष्टांग प्रणाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com