ट्यूबलाइट की तरह चमक जाएंगे आपके पीले दांत, बस इन आसान से नुस्खों को देखना होगा आजमाकर 

Yellow Teeth Home Remedies: अगर आपके दांत जरूरत से ज्यादा पीले हैं तो यहां जानिए किस तरह दांतों को सफेद बनाया जा सकता है. 

ट्यूबलाइट की तरह चमक जाएंगे आपके पीले दांत, बस इन आसान से नुस्खों को देखना होगा आजमाकर 

Peele Danto Ke Gharelu Upay: इस तरह दांतों का पीलापन होता है साफ. 

Teeth Whitening: दांत कई अलग-अलग कारणों से पीले पड़ सकते हैं. अगर आपके दांत भी जरूरत से ज्यादा पीले हैं और आप उन्हें सफेद ट्यूबलाइट की तरह चमकाना चाहते हैं तो यहां जानिए ऐसे कुछ आसान से नुस्खे जो दांतों के पीलेपन को दूर कर देते हैं. दांतों की सही तरह से सफाई ना करने पर, दांतों को पीला करने वाली चीजें खाने पर और दांतों में सड़न वगैरह होने पर भी दांत पीले (Yellow Teeth) होने लगते हैं. दांतों की पीली परत हटे इसके लिए दांतों को सुबह शाम ब्रश करना तो जरूरी ही है, साथ ही इन नुस्खों को भी आजमाकर देख लीजिए. 

बेसन से बने ये 6 उबटन चेहरे पर ले आते हैं निखार, घर में इन्हें बनाना भी है बेहद आसान

पीले दांत साफ करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Clean Yellow Teeth  

केले का छिलका 

पीले दांतों को साफ करने में केले के छिलकों का अच्छा असर दिखता है. केले के छिलकों में मैग्नीशियम, मेंग्नीज और पौटेशियम जैसे खनिज होते हैं. केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को लेकर दांतों पर घिसें और कुछ देर बाद मुंह धोकर साफ कर लें. सुबह और शाम इसी प्रक्रिया को दोहराने पर दांतों का पीलापन साफ हो जाता है. 

दही लगाने के ये 5 तरीके बदल देते हैं बालों की काया, अंदर और बाहर दोनों तरह से बेहतर बनते हैं बाल 

बेकिंग सोडा आएगा काम 

पीले दांतों पर बेकिंग सोडा का भी अच्छा असर दिखता है. बेकिंग सोडा (Baking Soda) से दांतों के धब्बे हटते हैं. बेकिंग सोडा को कटोरी में निकालें और इसमें पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को ब्रश पर लेकर दांतों पर मलें और फिर मुंह धोकर साफ कर लें. दांतों का पीलापन दूर होने में असर दिखता है. 

नीम और बबूल 

दांतों की गंदगी हटाने और उन्हें सफेद बनाने के लिए नीम और बबूल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम और बबूल की डंडियां दातों के लिए अच्छी होती हैं. इन्हें दांतों से दबाते रहने से इनके एंटी-बैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण दांतों को मिलते हैं. इससे दांत ही नहीं बल्कि मसूड़ों को भी फायदा भी मिलता है. 

स्ट्रॉबेरीज और बेकिंग सोडा 

स्ट्रॉबेरीज और बेकिंग सोडा को साथ मिलाकर दांतों पर मलने से दांतों के पीले धब्बे हटते हैं. स्ट्रॉबेरीज में मैलिक एसिड होता है जो दांतों के धब्बों को हटाने का काम करता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक स्ट्रोबेरी को कूटकर डालें और इस पेस्ट को दांतों पर मलकर कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. दांत चमक जाएंगे. 

नारियल तेल आएगा काम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नारियल तेल से दांतों की ऑयल पुलिंग करने पर भी दांतों का पीलापन दूर होता है. इससे दांतों की सड़न भी दूर हो जाती है और मुंह से आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए थोड़ा नारियल तेल (Coconut Oil) मुंह में डालें और फिर यहां से वहां घुमाएं. इससे दांतों की गंदगी दूर होती है. एक से दो मिनट मुंह में नारियल का तेल घुमाने के बाद कुल्ला करके हटा दें और मुंह धोकर साफ कर लें.