विज्ञापन
Story ProgressBack

बेसन से बने ये 6 उबटन चेहरे पर ले आते हैं निखार, घर में इन्हें बनाना भी है बेहद आसान

Besan Ubtan: स्किन केयर में बेसन को हमेशा से शामिल किया जाता रहा है. इससे बने उबटन चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटा देते हैं.

Read Time: 4 mins
बेसन से बने ये 6 उबटन चेहरे पर ले आते हैं निखार, घर में इन्हें बनाना भी है बेहद आसान
Besan Face Packs For Glowing Skin: बेसन के फेस पैक्स स्किन को बना देते हैं खूबसूरत. 

Skin Care: अगर घर की ऐसी कोई चीज है जो दादी-नानी भी अपने समय से निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करती आई हैं तो वो है बेसन. बेसन (Besan) को चेहरे पर लगाया जाए तो यह ना सिर्फ स्किन को निखार देता है बल्कि इससे चेहरे की टैनिंग दूर होती है, डार्क स्पॉट्स दूर होते हैं, डार्क सर्कल्स हटते हैं, ब्लैकहेड्स कम होते हैं और स्किन मुलायम बनती है सो अलग. बेसन से उबटन बनाना भी आसान होता है और इस उबटन से स्किन को एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मिल जाते हैं. बेसन के उबटन (Besan Ubtan) या फेस पैक्स घर पर किन-किन तरीकों से बनाए जा सकते हैं जानिए यहां. 

चेहरे पर हैं झाइयां तो एलोवेरा में इस चीज को मिलाकर लगाकर देखें चेहरे पर, Pigmentation होने लगेगी हल्की 

निखरी त्वचा के लिए बेसन के उबटन | Besan Ubtan For Glowing Skin 

बेसन, हल्दी और दूध 

इस उबटन को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी और जरूरत के अनुसार दूध लेकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

दही लगाने के ये 5 तरीके बदल देते हैं बालों की काया, अंदर और बाहर दोनों तरह से बेहतर बनते हैं बाल 

बेसन और मुल्तानी मिट्टी 

जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन पर इस पेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. बेसन और मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) दोनों ही त्वचा के एक्सेस ऑयल को सोखकर निकाल लेते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच बेसन ले लें. इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा पर नमी आती है. हफ्ते में 2 बार इस उबटन को लगाने पर फायदा दिखता है. 

बेसन और केला 

कम ही लोग इस कमाल के उबटन के बारे में जानते हैं. बेसन और केले के उबटन को साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. फेस पैक बनाने के लिए पका केला लेकर उसमें 2 चम्मच बेसन मिला लें. इसमें जरूरत के अनुसार दूध डालकर पेस्ट बनाएं. 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर धोकर हटा लें. 

बेसन और नींबू 

आसानी से बन जाने वाले इस फेस पैक से चेहरे की पिग्मेंटेशन कम हो सकती है. दाग-धब्बों और झाइयों को कम करने के लिए इस फेस को बनाकर चेहरे पर हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लें और उसमें आधा नींबू का रस मिला लें. चुटकीभर हल्दी डालकर पेस्ट में पानी मिलाएं. चेहरे पर इस उबटन को कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे चेहरे पर जमी डेड स्किन भी हटती है. 

बेसन और टमाटर 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर यह फेस पैक भी त्वचा के लिए बेहद अच्छा है. इससे स्किन से झुर्रियां भी कम होती हैं और डार्क स्पॉट्स कम होते हैं सो अलग. इसे बनाने के लिए एक टमाटर (Tomato) को लेकर पीस लें और उसमें 2 चम्मच बेसन मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर साफ करें. चेहरा निखर जाता है. 

बेसन और पपीता 

कई बार चेहरे पर ब्लैकहेड्स जम जाते हैं. इन ब्लैकहेड्स को हटाना आसान काम नहीं होता है. ऐसे में पपीते और बेसन को मिलाकर बनाए गए उबटन से चेहरा निखरता है. एक चम्मच बेसन और 2 चम्मच पिसे हुए पपीते को साथ मिलाएं और थोड़ा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. हफ्ते में एक बार ही इस उबटन को लगाने पर फायदे दिखने लगते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या मखाना आपकी स्किन को निखारने में असरदार है, जानिए यहां सही फैक्ट्स
बेसन से बने ये 6 उबटन चेहरे पर ले आते हैं निखार, घर में इन्हें बनाना भी है बेहद आसान
मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा
Next Article
मोरिंगा की पत्तियां इन 4 तरीकों से बालों का झड़ना 1 महीने में करेंगी कम, जानिए यहां जादुई नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;