विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2022

डिनर के बाद खाते हैं आम तो जान लीजिए इसके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव, सेहत पर होते हैं ये 5 असर 

Eating Mangoes in Dinner: रात में आम खाने से शरीर को फायदा होता है या नुकसान, शरीर पर अच्छा असर होता है या फिर बुरा, आइए जानें यहां. 

Read Time: 20 mins
डिनर के बाद खाते हैं आम तो जान लीजिए इसके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव, सेहत पर होते हैं ये 5 असर 
Mangoes at Night: डिनर में आम खाने पर शरीर होता है कई तरह से प्रभावित. 

Healthy Tips: मौसम अगर गर्मी का हो और प्लेट में आम ना रखा हो तो बात कुछ हजम नहीं होती. वैसे भी आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहते. स्वाद में लाजवाब आम का लुत्फ लोग गर्मियों के मौसम में भरपूर लेते हैं. लेकिन, आम को लेकर अक्सर कई तरह के कयास भी लगाए जाते हैं, क्या यह वजन बढ़ाता है, पाचन (Digestion) के लिए ठीक है या नहीं, किस वक्त खाएं और कब नहीं आदि. लेकिन, सचमुच आम को खाने का सही समय तो होता ही है. जिस वक्त आम (Mango) खाया जाता है उसके शरीर पर समयानुसार अलग-अलग प्रभाव पड़ते हैं. आइए जानें आम डिनर (Dinner) में खाना सही है या नहीं और इसका शरीर पर किस तरह से असर पड़ सकता है. 

Advertisement


डिनर में आम खाने के प्रभाव | Effects of Eating Mangoes in Dinner

कैलोरी इंटेक 


एक सामान्य आकार के आम में तकरीबन 150 कैलोरी तक होती है. अगर आम रात के समय खाया जाए तो आपके कैलोरी इंटेक में कई गुणा इजाफा हो सकता है. इसलिए यह भी कहा जाता है कि आम को आधे दिन में ही खा लेना चाहिए बजाय देर रात के. 

शरीर के तापमान को बढ़ाता है 


रात में जो लोग आम खाते हैं उन्हें इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि आम शरीर को गर्माहट देने का काम भी कर सकता है. कई बार आम को थोड़ा भी ज्यादा सेवन कर लेने पर फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलने की दिक्कत हो जाती है. जिन लोगों की स्किन पर पहले से ही एक्ने (Acne) हो उन्हें आम का सेवन करते समय खास ध्यान रखना चाहिए. 

Advertisement

शुगर लेवल 

जिन लोगों को डायबिटीज (Diabetes) की समस्या हो उन्हें रात के समय खासकर आम खाने से परहेज करना चाहिए. आम शरीर के शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है. 

Advertisement

बढ़ सकता है वजन 


आम को वजन बढ़ाने (Weight Gain) में भी सहायक माना जाता है. दिन के समय आम खाने पर व्यक्ति हिलता-डुलता रहता है जिससे शरीर में रात के मुकाबले कम फैट स्टोर होता है. अगर आपका वजन पहले से बढ़ा हुआ है तो रात के समय आम खाने पर आप और वजन भी बढ़ा सकते हैं. 

Advertisement

हो सकती है अपच की दिक्कत 


रात में आम खाने पर आपको अपच (Indigestion) यानी खाना ना पचने की दिक्कत भी हो सकती है. ऐसा ओवर फूड इंटेक के कारण भी हो सकता है. इसलिए लंच में आम (Mango) खाने को सबसे सही समय कहा गया है. इसी के साथ इस बात का ध्यान रखें कि आप आमरस या आमपन्ना बहुत गर्माहट वाली दोपहर में ना पिएं क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

निकहत जरीन ने World Boxing Championship में जीता गोल्ड, ऐसा करने वाली बनीं 5 वीं महिला मुक्केबाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छोटी सी गलती झुलसा सकती है आपकी कोमल त्वचा, यहां जानिए क्या है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका 
डिनर के बाद खाते हैं आम तो जान लीजिए इसके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव, सेहत पर होते हैं ये 5 असर 
होटल और ऑफिस नंगे पांव पहुंच रहे हैं इस शहर के लोग, क्या आप जानते हैं क्यों नहीं पहन रहे हैं चप्पल ?
Next Article
होटल और ऑफिस नंगे पांव पहुंच रहे हैं इस शहर के लोग, क्या आप जानते हैं क्यों नहीं पहन रहे हैं चप्पल ?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;