रोज दही खाने के सेहत को हो सकते हैं 4 फायदे, आप भी करिए डाइट में शामिल

यह कैल्शियम, विटामिन बी2, बी12, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. दही न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि यह त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है.

रोज दही खाने के सेहत को हो सकते हैं 4 फायदे, आप भी करिए डाइट में शामिल

दही रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Curd benefits : गर्मी के मौसम में एक कटोरा मलाईदार दही आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकता है. दही का उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं. आप इसकी स्मूदी भी बना सकते हैं. इसके अलावा दही सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है. यह सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा बनाती है. दूध से बना यह कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. दही न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि यह त्वचा के लिए भी एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. आइए जानते हैं इसके प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों के बारे में. 

जब भी हो तनाव महसूस तो खा लीजिए ये 4 फूड, महसूस करेंगे अच्छा

दही खाने के 4 फायदे

1- दही एक प्रोबायोटिक डेयरी उत्पाद है, जो इसे आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाता है. दही में मौजूद लाभकारी बैक्टीरिया सूजन वाले पाचन तंत्र को शांत करने के लिए जाने जाते हैं और पेट की खराबी के इलाज के लिए बहुत अच्छे हैं.

2- दही में सक्रिय बैक्टीरिया रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं और आपकी आंत को स्वस्थ रखते हैं. दही विटामिन और प्रोटीन के साथ-साथ लैक्टोबैसिलस से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है.

3- दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से लड़ता है. यह फेस पैक के लिए भी बेहतर है.

4- दही रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के शोध के अनुसार, दही का सेवन उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. अध्ययन से यह भी पता चला कि जो लोग अधिक वसा रहित दही खाते हैं उनमें उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना कम होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com