विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2023

यह छोटी सी लाल और पीली दिखने वाली सब्जी अगर हफ्ते में 2 बार खाएंगे तो वजन होगा कम और स्किन करेगी ग्लो

Benefits of karonda : करौंदा नहीं खाते हैं तो आज से खाना शुरू कर दें. यह स्किन पर ग्लो तो लाता ही है इससे वजन भी तेजी से कम होता है.

Read Time: 3 mins
यह छोटी सी लाल और पीली दिखने वाली सब्जी अगर हफ्ते में 2 बार खाएंगे तो वजन होगा कम और स्किन करेगी ग्लो
Karonda weight Loss: ऐसे किया सेवन तो वजन कम कर सकता है.

Karounda for Good Health : मुख्य रूप से मानसून के सीजन में ज्यादा मिलने वाला करौंदा (Karounda) सब्जी काफी कम प्रसिद्ध सब्जी है. स्वाद में खट्टा लगने वाले करौंदे के बारे में कई लोगों ने सुना तक नहीं होगा. मगर यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सही तरह से सेवन करने पर इसका स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ सकता है. वजन कम (Weight Loss) करने के साथ इसके कई और फायदे भी हैं. इसका सेवन दो तरीकों से किया जा सकता हैं, मगर उससे पहले इससे होने वाले फायदे के बारे में जानना जरूरी हैं.

इन परेशानियों से राहत देने में सहायक (Can help relief in these health problems)

1. पाचन क्रिया को करता है मजबूत 

करोंदे से बने चीजों का नियमित सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestive System) मजबूत बनता है. इससे पाचन क्रिया सामान्य रूप से काम करती हैं और अपच या पेट में दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है.

2. दिमाग को रखता है एक्टिव

दिमागी सेहत को सही रखने में और दुरुस्त बनाने में करौंदा बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ये हाइपरटेंशन (Hypertension) जैसी बीमारी को बढ़ावा देने से बचा सकता है. करौंदे में मिलने वाला आयरन (Iron), विटामिन-बी (Vitamin B) और विटामिन-सी (Vitamin C) दिमाग को एक्टिव रखने में सहायता करता है.

3. फीवर से दे सकता है राहत

बुखार (Fever) होने पर करौंदे की पत्तियों का सेवन संजीवनी की तरह काम करती हैं. इसे चबाने से बुखार कम हो सकता है और आपको तुरंत राहत मिल सकती है.

5u7p238
4. वजन कम करने में असरदार

आजकल लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर काफी चींता में रहते हैं. ऐसे लोगों के लिए करौंदा काफी असरदार विकल्प हो सकता है. इसके नियमित सेवन से सिर्फ एक महीने के अंदर आपका कई किलो वजन लूज हो सकता है. 

ऐसे करें करौंदे का सेवन

1. जूस

जो लोग इसकी सब्जी बनाकर या कच्चा सेवन नहीं कर सकते हैं, वे करौंदे का जूस (Karounda Juice) बनाकर भी पी सकते हैं. इससे वजन तेजी से कम हो सकता है. 

2. चटनी

चटनी के रूप में इसका सेवन सबसे बेहतर ऑप्शन है. क्योंकि करौंदे का सेवन सीमित मात्रा में होना चाहिए. करौंदे की चटनी भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
यह छोटी सी लाल और पीली दिखने वाली सब्जी अगर हफ्ते में 2 बार खाएंगे तो वजन होगा कम और स्किन करेगी ग्लो
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;