इन ड्राई फ्रूट्स को खाएंगे तो कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, अपनी और बच्चों की डाइट का जरूर बनाएं हिस्सा

Dry Fruits For Sharp Mind: पोषण से भरपूर कुछ सूखे मेवे दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखते हैं. इनसे याद्दाश्त बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

इन ड्राई फ्रूट्स को खाएंगे तो कंप्यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग, अपनी और बच्चों की डाइट का जरूर बनाएं हिस्सा

Dry Fruits For Brain Health: दिमाग तेज करने के लिए खाए जा सकते हैं ये ड्राई फ्रूट्स. 

खास बातें

  • इस तरह तेज होगा दिमाग.
  • बढ़ने लगेगी याद्दाश्त.
  • दिमागी सेहत के लिए खाएं ये सूखे मेवे.

Brain Boosters: सूखे मेवे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं. जब बात दिमागी सेहत की आती है तो उसमें भी इन सूखे मेवों का अच्छा असर देखने को मिलता है. ये मेवे लाइफ क्वालिटी बढ़ानें में असरदार है. इनसे फोकस करने, चीजें याद रखने और दिमाग तेज (Sharp Mind) होने में मदद मिलती है. बच्चें हों या बड़े सभी को इन सूखे मेवों के सेवन की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं किन सूखे मेवों (Dry Fruits) को तेज दिमाग और याद्दाश्त के लिए खासतौर से डाइट का हिस्सा बनाना अच्छा साबित होता है. 

गले की खराश और बलगम को दूर करने में अच्छा असर दिखाती हैं घर की कुछ चीजें, इस तरह करें इस्तेमाल


दिमाग तेज करने वाले सूखे मेवे | Dry Fruits For Sharp Mind 


बादाम 


बादाम में एकदम सही मात्रा में फैट-सोल्यूबल विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन ई भरपूर होता है जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ कमजोर होनी वाली याद्दाश्त को बेहतर बनाने में असरदार है. बादाम (Almonds) को आप सादा खा सकते हैं, भिगोकर खा सकते हैं या इन्हें भून भी सकते हैं. इसके अलावा बादाम का दूध पीना भी अच्छा ऑप्शन है. 


अखरोट 

ब्रेन फूड्स की बात की जाए तो अखरोट का नाम खासा ऊपर ही देखने को मिलता है. ये दिखने में भी दिमाग जैसा लगता है और दिमाग की सेहत के लिए अच्छा भी है. अखरोट (Walnut) में पोलीफेनोल्स, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं.

 दिमाग पर इस सूखे मेवे के असर की बात करें तो यह सीखने की क्षमता बढ़ाता है और याद्दाश्त को तेज (Strong Memory) करने के साथ ही एंजाइटी कम करने में कारगर है. इसे स्नैक की तरह खाया जा सकता है, स्मूदी में मिला सकते हैं और सलाद या टोस्ट के साथ भी अखरोट खाने में अच्छा लगता है. 


मूंगफली 


सस्ती लेकिन सेहत के लिए किसी भी महंगे फूड के बराबर मूंगफली बच्चे और बड़े सभी स्वाद लेकर खाते हैं. खासकर सर्दियों के मौसम में हर चौराहे पर मूंगफली (Peanuts) वाले नजर आ जाते हैं. मूंगफली को ब्रेन फूड (Brain Food) का दर्जा इसलिए दिया जाता है क्योंकि इसमें न्यूरोनल डेवलपमेंट में मददगार विटामिन बी3 और विटामिन पीपी पाए जाते हैं जिन्हें नियासिन कहा जाता है. साथ ही, मूंगफली याद्दाश्त को बढ़ाने में असरदार है. 

शैंपू करने के बाद भी बालों से नहीं हटती चिपचिपाहट, तो इन नुस्खों को कर लीजिए ट्राई, Greasy Hair की नहीं होगी दिक्कत 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : 'क्रिमिनल जस्टिस' की सफलता की कहानी, सुनिए कलाकारों की जुबानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com