आयुर्वेद में भी माना गया है इस एक सब्जी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल

Ayurveda में इसे माना गया है कमाल की सब्जी. आप भी जानें इसका नाम और इसके शरीर को मिलने वाले फायदे. 

आयुर्वेद में भी माना गया है इस एक सब्जी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इसे अपनी डाइट में शामिल

Healthy Vegetable: कई पोषक तत्वों से भरी है यह एक सब्जी. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छी है यह एक सब्जी.
  • शरीर को मिलते हैं कई फायदे.
  • ज्यादातर सांभर बनाने में होती है इस्तेमाल.

Healthy Food: आयुर्वेद को सेहत के लिए बेहद भरोसेमंद माना जाता है और ऐसे अनेक लोग हैं जो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आयुर्वेदिक चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करने की कोशिश करते हैं. चाहे स्किन केयर की चीजें हों या फिर कोई पैकेटबंद फूड, लोग आयुर्वेदिक (Ayurvedic) नाम देखते ही आंख मूंदे ये चीजें घर ले आते हैं. लेकिन, खानपान की भी कई चीजें हैं जिन्हें आयुर्वेद (Ayurveda) अच्छा मानता है जिनमें से एक है हरी-भरी सहजन की सब्जी. सहजन की सब्जी को ड्रमस्टिक (Drumstick) भी कहते हैं और ज्यादातर इसे सांभर बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. यह एक सब्जी अपने अंदर अनेक गुण लिए है और अगर आप अबतक इस बात से अंजान हैं तो चलिए हम आपको बता देते हैं सहजन की सब्जी को खाने के फायदे और किस तरह आप इसे अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकते हैं. 


सहजन की सब्जी के फायदे  | Drumsticks Health Benefits 

पाचन के लिए 


सहजम को विटामिन बी और विटामिन बी12 का कमाल का स्त्रोत माना जाता है. ये ऐसे विटामिन हैं जिन्हें पाचन तंत्र (Digestive System) का ख्याल रखने के लिए जाना जाता है. इससे खाना बेहतर तरह से पच पाता है. वहीं, सहजन में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो पाचम प्रक्रिया में सहायक है. 


हड्डियां होती हैं मजबूत 


सहजन में कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूह है जो हड्डियों को मजबूती देने काम करते हैं. इससे बोन डेंसिटी कम होने से छुटकारा मिलता है और शरीर का स्टेमिना बढ़ने में भी मदद मिलती है. 


सांस की समस्याओं में सहायक 

जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है उनके लिए सहजन को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद लाभकारी हो सकता है. सहजन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो श्वास नली से जुड़ी समस्याओं में राहत देने का काम करता है. 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

सहजन की सब्जी खाने पर शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) में भी इजाफा होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी कई इंफेक्शंस से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करता है. वहीं, इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों से सामान्य खांसी-जुकाम ठीक होता है. 


ऐसे खाएं सहजन 

सहजन (Sahjan) की सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि इसके पेड़ के तने, फलियों और पत्तियों (Sahjan Leaves) को भी डाइट में शामिल किया जाता है. आप सहजन की सब्जी बनाकर, सूप बनाकर, चावल में सहजन डालकर या फिर सलाद के रूप में भी सहजन का सेवन कर सकते हैं. वहीं, इसके पत्तों को जूस बनाने या सुखाकर पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

निकहत जरीन ने World Boxing Championship में जीता गोल्ड, ऐसा करने वाली बनीं 5 वीं महिला मुक्केबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com