दूध में घी डालकर पीना स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है अच्छा, शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Ghee Milk Benefits: अगर आप सादा दूध पीते हैं तो जान लीजिए इस दूध में घी मिलाकर पीने पर कितने कमाल के फायदे मिल सकते हैं. ना सिर्फ सेहत बल्कि यह स्किन के लिए भी अच्छा है. 

दूध में घी डालकर पीना स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है अच्छा, शरीर को मिलते हैं कई फायदे

Milk With Ghee: जानिए घी वाले दूध के सेहत पर फायदे. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है घी वाला दूध.
  • त्वचा को भी मिलते हैं फायदे.
  • स्वाद में है लाजवाब.

Healthy Food: अक्सर बच्चों और बड़ों को भी दूध में घी डालकर पीने की सलाह दी जाती है. वो बात अलग है कि बच्चे चाहते नहीं हैं इस तरह से दूध पीना, लेकिन आप जब घी वाले दूध (Ghee wala doodh) के फायदे जानेंगे तो खुद अपने बच्चों को जबरदस्ती दूध में घी (Ghee) डालकर पिलाने लगेंगे. असल में दूध में घी का इस्तेमाल घरेलू  ही नहीं बल्कि आयुर्वेदिक नुस्खा भी है जिसके सेहत पर कई सारे फायदे होते हैं. इसके साथ ही, घी और दूध (Milk) दोनों में ही कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. आइए जानते हैं, दूध और घी को साथ मिलाकर पीना किन-किन कारणों के चलते अच्छा साबित होता है. 

चेहरे से मुंहासे और धब्बे हटाता है यह एक किस्म का बीज, जान लीजिए Skin Care में इस्तेमाल का तरीका 


दूध में घी डालकर पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Milk With Ghee 


दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, प्रोटीन, आयरन और सेलेनियम भी पाया जाता है. अगर विटामिन की बात करें तो दूध में विटामिन ए, डी, बी-6 और के पाया जाता है साथ ही ए2 भी जो देसी गाय के दूध में होता है. दूध में फैट की भी अच्छीखासी मात्रा होती है जो किस जानवर का दूध है इसपर निर्भर करती है. 

घी की बात करें तो यह फैट-सोल्युबल विटामिन से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है. साथ ही, यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का स्त्रोत भी कहा जा सकता है. 


पाचन के लिए 

खासतौर से रात के समय दूध में घी डालकर पीने की सलाह दी जाती है. यह पाचन (Digestion) के लिए इस तरह फायदेमंद है कि इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होने में मदद मिलती है. अगर आपको अक्सर पाचन से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं तो आप दूध में घी डालकर सेवन कर सकते हैं. 


जोड़ो के दर्द में 


दूध को जोड़ों के दर्द में अक्सर पीने की सलाह दी ही जाती है. देखा जाए तो आमतौर पर हल्दी वाले दूध का सेवन ही दर्द से राहत के लिए पिया जाता है, लेकिन घी वाला दूध भी दर्द को दूर कर सकता है. खासकर विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होने के चलते इसका दर्द से आराम पाने में सेवन किया जाता है. 


बढ़ती है इम्युनिटी 

शरीर की इम्युनिटी (Immunity)  बढ़ाने के लिए हल्के गर्म दूध में घी को मिलाकर सेवन करने पर फायदा मिलता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है. इसके साथ ही, घी वाला दूध पीने पर शरीर को मजबूती भी मिलती है और स्टेमिना बढ़ता है. अगर आप चाहते हैं कि खेलों में आपका बच्चा हमेशा फुर्तीला रहे तो उसे दूध में घी डालकर पिलाना शुरु करें. 


स्किन के लिए 


घी वाले दूध के फायदे केवल सेहत तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि यह दूध स्किन पर भी अच्छा असर दिखाता है. इससे स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है और रूखी-सूखी खुष्क त्वचा की दिक्कत दूर होती है. साथ ही, यह दूध शरीर से टॉक्सिन निकालता है जिसका असर त्वचा पर भी साफ देखा जा सकता है. 
 

Tomato Flu बच्चे को ना हो जाए इस बात का सता रहा है डर, तो बस अपनाना शुरू कर दें ये 5 सावधानियां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर व आलिया ने फिल्म को लेकर कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com