Tomato Flu बच्चे को ना हो जाए इस बात का सता रहा है डर, तो बस अपनाना शुरू कर दें ये 5 सावधानियां

Tomato Flu Prevention: छोटे बच्चों में टॉमेटो फ्लु का खतरा ज्यादा देखा जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि माता-पिता सावधानी बरतते हुए बच्चे को इस संक्रमण से दूर रखें. 

Tomato Flu बच्चे को ना हो जाए इस बात का सता रहा है डर, तो बस अपनाना शुरू कर दें ये 5 सावधानियां

Tomato Flu in Children: इस तरह टॉमेटो फ्लु से बचे रहेंगे बच्चे. 

खास बातें

  • बच्चों में ज्यादा फैल रहा है टॉमेटो फ्लु.
  • सावधानी बरतना है जरूरी.
  • इन बातों का रखें ध्यान.

Tomato Flu: भारत में टॉमेटो फ्लु से 82 से अधिक बच्चे संक्रमित हो चुके हैं. इस वायरल इंफेक्शन का हाई अलर्ट भी जारी किया जा चुका है. ऐसे में माता-पिता का अपने बच्चे के लिए चिंतित होना जायज है. बच्चों को अपनी चपेट में लेने वाले इस फ्लु को हैंड, फूट एंड माउथ डिजीज का क्लीनिकल वैरिएंट बताया जा रहा है. बता दें कि टॉमेटो फ्लु (Tomato Flu) से संक्रमित होने पर शरीर पर बड़े-बड़े लाल रंग के फोड़े (Blisters) निकल आते हैं जो टमाटर की तरह दिखते हैं जिस चलते इसे टॉमेटो फ्लु नाम दिया गया है. आपके बच्चे (Children) अगर स्कूल जाने वाले हैं या आप उन्हें डे केयर (Day Care) में छोड़ते हैं तो उन्हें इस संक्रमण से बचाने के लिए आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं. 

Tomato Flu से बचने के लिए केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, जानें सावधानी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें 

बच्चों को इस तरह रखें टॉमेटो फ्लु से दूर | Tomato Flu Preventive Methods For Kids 

lo5vkibo


टॉमेटो फ्लु जानलेवा वायरल (Viral) नहीं है और इसके चकत्ते 10 -12 दिन तक शरीर पर रहते हैं, लेकिन इससे बेहद असहजता भी होती है. टॉमेटो फ्लु होने पर कमजोरी, चक्कर आना, उल्टी, शरीर पर फोड़े निकलना, बुखार (Fever) आना, जोड़ों में सूजन और शरीर में दर्द जैसी दिक्कतें होती हैं. बच्चों को इससे बचाने के लिए निम्न सावधानियां (Precautions) बरती जा सकती हैं. 

जरूरी दूरी बनाना 


सबसे पहले बच्चों को समझाएं कि टॉमेटो फ्लु क्या है और यह हो जाने पर शरीर पर किस तरह के लक्षण (Symptoms) नजर आने लगते हैं. जब बच्चे समझ जाएं तो उन्हें बताएं कि किस तरह सभी से दूरी बनाए रखनी है खासकर उनसे जिनसे संक्रमण का खतरा हो सकता है. टीचर से भी कहें कि हो सके तो वे कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करें. 

मुंह में चीजें ना डालना 

छोटे बच्चों की आदत होती है कि वे जो कुछ दिखता है मुंह में डालना शुरू कर देते हैं, चाहे अपने खिलौने हों या फिर दोस्त की पेंसिल. उन्हें इन आदतों को छोड़ने के लिए कहें और सख्ती से मना करें. डे केयर के बच्चों पर खासतौर से डे केयर वाले लोगों को निगाह रखनी चाहिए. 

बच्चों से गले लगना या हाथ मिलाते रहना 

टॉमेटो फ्लु से बचना है तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान बच्चों को भी रखना ही होगा. अपने दोस्तों से गले ना मिलना और हाथ ना मिलाना सावधानी भर है जो टॉमेटो फ्लु (Tomato Flu) से बचाव के लिए जरूरी है. 

खांसने पर मुंह ढंकना 

चाहे बच्चा खुद खांसे या फिर उसका कोई दोस्त, बेहतर होगा कि वे अपना मुंह ढक ले. छोटे बच्चों को मास्क लगाने की सलाह इसलिए नहीं दी जाती क्योंकि इससे उन्हें सांस लेने संबंधी दिक्कते हो सकती हैं. 

सफाई का ध्यान रखना 

माता-पिता को खासतौर से इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे बच्चों और उनके आस-पास की चीजों की साफ सफाई का ध्यान रखें. साथ ही, स्कूल टीचर और डे केयर में भी सफाई का मुआयना लेकर आएं. यह बच्चे की सुरक्षा (Protection) के लिए आवश्यक है. आप बच्चे को नहलाने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, साथ ही उसकी डाइट सही रखें और उसे फल व सब्जियां धोकर खाने  के लिए कहें. 

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है फाइबर का सेवन, इस तरह Fibre को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

9 सितंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी 'ब्रह्मास्त्र', रणबीर व आलिया ने फिल्म को लेकर कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com