विज्ञापन

बच्चे को नहीं लगती भूख तो उसे दूध और बिस्कुट देने की ना करें गलती, डॉक्टर ने बताए नुकसान 

Parenting Tips: अक्सर ही बच्चा कहता है कि उसे भूख नहीं है तो मां दूध में बिस्कुट डुबोकर उसे खिला देती है. लेकिन, डॉक्टर का कहना है कि ऐसा करना बच्चे की सेहत से समझौता साबित हो सकता है. 

बच्चे को नहीं लगती भूख तो उसे दूध और बिस्कुट देने की ना करें गलती, डॉक्टर ने बताए नुकसान 
Pediatrician Tips: डॉक्टर ने बताया बच्चे को दूध और बिस्कुट क्यों नहीं देना चाहिए. 

Children's Health: मां की हमेशा ही यही कोशिश रहती है कि उसका बच्चा कभी भूखा ना रहे. चाहे बच्चे का कुछ खाने का मन ना हो या उसे भूख ना लग रही हो फिर भी घड़ी की सूंई देखकर मां समझ जाती है कि बच्चे को खाने की जरूरत है. लेकिन, कई बार मां का यही प्यार बच्चे की सेहत से खिलवाड़ साबित हो सकता है. असल में डॉक्टर का कहना है कि मां को बच्चे को इस तरह कभी भी कुछ भी खाने के लिए नहीं देना चाहिए, खासकर बच्चा जब भूखा ना हो तो उसे दूध या बिस्कुट (Biscuit) खिलाने की गलती नहीं करनी चाहिए. कंसल्टेंट पीडियाट्रिशन और न्यूबॉर्न स्पेशलिस्ट डॉ. पवन मांडविया अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही सेहत से जुड़ी सलाह साझा करते रहते हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में पवन बता रहे हैं क्यों बच्चे को भूख ना लगने पर उसे दूध और बिस्कुट खिलाने से परहेज करना चाहिए. 

सिर से जहां-तहां झड़कर गिरने लगता है डैंड्रफ तो इस तरह तुरंत पा लीजिए छुटकारा, सिर खुजाते नहीं रहना पड़ेगा 

बच्चे को दूध और बिस्कुट क्यों नहीं खिलाना चाहिए 

डॉक्टर पवन का कहना है कि ज्यादातार माएं यही गलती करती हैं कि जब उनका बच्चा कुछ खाता नहीं है या खाना नहीं चाहता है तो वे उसे दिन में 2 से 3 बार दूध (Milk) दे देती हैं या फिर नाश्ता दे देती हैं. इससे बच्चे का पेट तो भर जाता है लेकिन उसे जो पोषक तत्व मिलने चाहिए, जो उसके वजन को बढ़ाने के लिए जरूरी हैं, वो नहीं मिल पाते. 

अगर आपका बच्चा खाना नहीं खाता है तो इंतजार कीजिए. 2 या 3 घंटे बाद जब उसे भूख लगेगी तब उसे वही खाना दीजिए. अगर बच्चा तब भी नहीं खाता है तो थोड़ा और इंतजार कीजिए क्योंकि कोई भी बच्चा बहुत ज्यादा देर तक भूखा नहीं रह सकता है. 

डॉक्टर का कहना है कि मांओं को लगता है कि आज मेरे बच्चे ने कुछ खाया नहीं है तो उसे दूध पिला दूं या एक पैकेट बिस्कुट वो दूध के साथ खा लेगा. ऐसा सोचकर अगर आप उसे खिला रही हैं तो यही आपकी सबसे बड़ी गलती है. डॉक्टर (Doctor) कहते हैं कि बच्चे को भूख लगने दीजिए, उसे भूख की अहमियत होने दीजिए. जब बच्चे को भूख लगेगी वो खुद से मांगकर खा लेगा. जब वो खाना मांगे तो उसे वही हेल्दी खाना खिलाइए जो आपने उसके लिए बनाकर रखा है. उसे कोई चुनाव मत दीजिए कि अगर खाना नहीं खा रहा है तो दूध और बिस्कुट खा लें. 

इन कारणों से ही डॉक्टर बच्चे को बार-बार दूध और बिस्कुट दिए जाने से परहेज के लिए कहते हैं. दूध का बहुत ज्यादा सेवन शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) का कारण बन सकता है और बिस्कुट खाते रहने पर बच्चे को कब्ज की दिक्कत हो सकती है. इसीलिए दूध और बिस्कुट खिलाते रहना सेहत की दृष्टि से अच्छा साबित नहीं होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
बच्चे को नहीं लगती भूख तो उसे दूध और बिस्कुट देने की ना करें गलती, डॉक्टर ने बताए नुकसान 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com