विज्ञापन
Story ProgressBack

डॉक्टर ने बताया बालों का झड़ना दूर करने का रामबाण नुस्खा, इस तरह लंबे, घने और खूबसूरत बाल पा सकते हैं आप 

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बालों का झड़ना कम किया जाता है. अक्सर ही लोगों को लगता है कि घरेलू उपाय काम आएंगे या नहीं. लेकिन, खुद डॉक्टर इन नुस्खों को आजमाने की सलाह देते हैं. 

Read Time: 3 mins
डॉक्टर ने बताया बालों का झड़ना दूर करने का रामबाण नुस्खा, इस तरह लंबे, घने और खूबसूरत बाल पा सकते हैं आप 
इस तरह कम होगा बालों का झड़ना. 

Hair Fall: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे एक नहीं बल्कि अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी बालों के झड़ने से दुखी रहते हैं. ऐसे में हेयर फॉल से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. लेकिन, घरेलू नुस्खों को आजमाने को लेकर अक्सर ही लोग उलझन में रहते हैं. यह सवाल मन में बना रहता है कि क्या ये नुस्खे कारगर साबित होंगे या क्या इनका इस्तेमाल करना सुरक्षित है या नहीं. ऐसे में डॉक्टर मधुसुदान के बताए नुस्खे (Home Remedies) आपके काम आ सकते हैं. डॉ. मधुसुदान का अपना इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर वे अलग-अलग तरह के सेहत, स्किन और बालों से जुड़े सुझाव देते रहते हैं. अपने ऐसे ही एक सुझाव में डॉ. मधुसुदान ने बताया कि बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने (Hair Growth) के लिए किन घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है. 

शेफ पंकज भदौरिया ने बताया रसोई के गैस-चूल्हे को साफ करने का कमाल का तरीका, मिनटों में गंदगी हो जाएगी छूमंतर

डॉ. मधुसुदान के अनुसार, अगर आप बालों की दिक्कतों से परेशान हैं, बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं, पतले हो गए हैं या फिर डैंड्रफ की दिक्कत हो गई है तो इस नुस्खे को आजमाकर देखें. इसके लिए आपके एक चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil), एक चम्मच कैस्टर ऑयल, आधा चम्मच प्याज का रस और आधा चम्मच अदरक का रस लेकर मिला लेना है. इस मिश्रण को बालों पर नहाने से एक घंटा पहले लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. इससे बालों की ग्रोथ होना शुरू हो जाएगी. 

ये तरीके भी आ सकते हैं काम 
  • बाल बढ़ाने के लिए सिर्फ प्याज के रस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. प्याज का रस (Onion Juice) लेकर बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. प्याज के रस से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 
  • आंवले के रस को भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके विटामिन सी के गुण बालों को घना बनाने में असर दिखाते हैं. 
  • नारियल के तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर पका लें. इस तेल को सिर पर हल्का गर्म लगाएं और एक से डेढ़ घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. नारियल तेल और करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों का झड़ना तो कम होता ही है, साथ ही बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 
  • बालों पर हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है. प्रोटीन से भरपूर अंडे के इस्तेमाल से बाल घने और मुलायम बनते हैं और बालों को मजबूती भी मिलती है. अंडे में दही मिलाकर बालों पर लगाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर
डॉक्टर ने बताया बालों का झड़ना दूर करने का रामबाण नुस्खा, इस तरह लंबे, घने और खूबसूरत बाल पा सकते हैं आप 
डाइटीशियन ने कहा सभी को जरूर खाने चाहिए ये 10 बीज, बताई वजह और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में
Next Article
डाइटीशियन ने कहा सभी को जरूर खाने चाहिए ये 10 बीज, बताई वजह और शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;