प्रेगनेंसी के समय आपको भी होती है इन चीजों की क्रेविंग, इनको खाने से मन का ललचाना हो जाएगा कंट्रोल

Pregnancy craving : प्रेगनेंसी में शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिससे खाने पीने की पसंद प्रभावित होती है. महिलाओं को इस दौरान ऐसी चीजें खाने का मन करता है जो उनके और बच्चे के लिए ठीक नहीं होता है.

प्रेगनेंसी के समय आपको भी होती है इन चीजों की क्रेविंग, इनको खाने से मन का ललचाना हो जाएगा कंट्रोल

Pregnancy tips : चाइनीज की क्रेविंग हो तो ओट्स वाली मैगी खाएं.

खास बातें

  • नमकीन खाने की क्रेविंग पोहा से करें शांत.
  • मैदे की जगह ओट्स वाली मैगी खाएं.
  • आइसक्रीम की जगह स्मूदी है बेस्ट प्रेगनेंसी में.

Pregnancy tips : गर्भावस्था ऐसा समय होता है जब आपके शरीर में कई बड़े बदलाव होते हैं. पहला बदलाव तो यही होता है कि आप एक नए रिश्ते में प्रवेश करती हैं जिसका नाम है मां. जो कि दुनिया का सबसे सुखद अनुभवों में से एक होता है एक महिला के लिए. इन नौ महीनों में होने वाली मां के लिए बहुत मुश्किल भरा होता है, क्योंकि तब उनके खाने, पीने, सोने, बैठने सब में चेंजेस होते हैं. इस दौरान हार्मोनल बदलावों के कारण स्वाद (Craving in pregnancy ) प्रभावित होता है. महिलाओं को ऐसी चीजों की क्रेविंग होती है, जो उन्हें प्रेगनेंसी के समय खाना मना होता है. ऐसे में आपको यहां पर कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार होगा.


ऐसे शांत करें अपनी क्रेविंग | Pacify your cravings like this

-अगर आपको आइसक्रीम खाने का मन करता है तो इसकी क्रेविंग स्मूदी से शांत करिए क्योंकि, इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. 

-अगर आपको इस दौरान नमकीन खाने का मन करता है तो आप ओट्स के मसाले को खा सकती हैं. यह आपको हल्दी भी रखेगा और क्रेविंग भी शांत करेगा.

-इसके अलावा नमकीन की क्रेविंग को शांत आप सूखा पोहा बनाकर भी कर सकती हैं. पोहे में टमाटर और प्याज का इस्तेमाल जरूर करें. यह आपके स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा साबित होगा.

-वहीं, आपको मैगी खाने का मन करता है तो मैदे की जगह ओट्स वाली मैगी का सेवन करें. लेकिन इसे भी आप महीने में एक बार ही खाएं.

-इस दौरान आपको अपने खाने पीने में किसी तरह की कोताही नहीं बरतनी चाहिए. समय पर खाना पीना बहुत जरूरी होती है. साथ ही इस दौरान आप अपनी रूटीन में कुछ एक्सरसाइज को भी शामिल करें, लेकिन अपने फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com